दिल्ली

delhi

'शान' के साथ खेलो इंडिया! शुभारंभ के लिए 'झीलों की नगरी' तैयार

By

Published : Jan 29, 2023, 10:41 AM IST

Updated : Jan 29, 2023, 10:59 AM IST

मध्यप्रदेश में होने वाले खेलो इंडिया गेम्स के लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं. शनिवार को फाइनल रिहर्सल हुआ. यहां बने 300 सीट के मंच पर 500 से अधिक कलाकारो ने मंच पर प्रैक्टिस की. सोमवार को होने वाले कार्यक्रम मे गायक शान और नीति मोहन मुख्य आकर्षण का केंद्र होंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 के उद्घाटन के लिए तैयार भोपाल

भोपाल।30 जनवरी से शुरु होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम की ओपनिंग के लिए मध्य प्रदेश की राजधानी सजकर तैयार हो गई है. ओपनिंग सेरेमनी का कार्यक्रम सोमवार शाम 6:00 बजे भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में होगा. जिसका फाइनल रिहल्सल शनिवार को किया गया. सोमवार शाम होने वाली ओपनिंग सेरेमनी में पार्श्वगायक शान और नीति मोहन अपनी प्रस्तुतियां देंगे. इस दौरान केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के साथ शिवराज कैबिनेट के कई मंत्री भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

तैयारियों को लेकर हुई बैठक: खेलों की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की मौजूदगी में शनिवार शाम को एक बड़ी बैठक की गई. बैठक में विभाग के अधिकारियों के साथ ही जिला प्रशासन और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी भी मौजूद रहे. इस दौरान कार्यक्रम में लोगों के बैठने की व्यवस्था और वीआईपी के आने और उनकी कार पार्किंग आदि व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई.

Khelo India Youth Games: इस बार नए खेल होंगे शामिल, MP बनेगा जीत का उम्मीदवार

ऐतिहासिक प्रतीकों से सजा स्टेज: स्टेडियम के मुख्य द्वार के ठीक सामने 300 फीट का स्टेज बनाया गया है. जिस पर यह सभी कलाकार शनिवार को फाइनल प्रैक्टिस करते हुए नजर आए. जिसमें लोकगीतों के साथ ही कई राज्यों के नृत्यों की शैली में प्रस्तुत की जाएगी. इस मंच पर खजुराहो, भीम बेटका, ओरछा के राम राजा का मंदिर और सांची के स्तूप की कलाकृतियों को सजाया गया है. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी भोपाल पहुंचना शुरू हो गए हैं.

8 शहरों में होंगे 27 खेल: मध्य प्रदेश के 8 शहरों में 27 खेल होंगे. जिसमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, उज्जैन, ग्वालियर, महेश्वर शामिल है. भोपाल में 9 खेल के इवेंट होंगे. इसमें बॉक्सिंग, कुश्ती, वॉटर स्पोर्ट्स के कयाकिंग कैनोइंग, रोइंग और तैराकी के कंपटीशन होंगे. शूटिंग और जूडो में भी खिलाड़ी अपने हाथ आजमाए आएंगे.

दांव पर लगेंगे 983 मेडल: खेलो इंडिया गेम्स में 983 मेडल इस बार दांव पर हैं. जिसमें 294 गोल्ड मेडल हैं. मध्य प्रदेश का दल सबसे बड़ा है, जिसमें 470 खिलाड़ी इन सभी खेलों में भाग लेंगे. मध्य प्रदेश खेल विभाग के अधिकारियों को उम्मीद है कि इस साल मध्य प्रदेश इन खेलों में अधिक पदक लाने वालों के टॉप 3 की लिस्ट में शामिल होगा.

Last Updated : Jan 29, 2023, 10:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details