दिल्ली

delhi

World Cup 2023: टीम इंडिया कहां खा रही है साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से मात, जानिए किस मामले में है पीछे

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 25, 2023, 11:03 PM IST

भारतीय क्रिकेट टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में वनडे विश्व कप 2023 में शानदार प्रदर्शन किया है. टीम इंडिया इस विश्व कप की नंबर 1 टीम बनी हुई है. लेकिन एक मुकाम ऐसा है जिस पर टीम इंडिया खरी नहीं उतरती है. जहां साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी टीमें बाजी मारती हुई नजर आती हैं. Team India South Africa Australia New Zealand in scoring century

Rohit Sharma and Virat Kohli
रोहित शर्मा और विराट कोहली

नई दिल्ली:आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का सफर लगभग आधा खत्म हो चला है. अब तक भारतीय टीम ने इस विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया है. टीम इंडिया इकलौती ऐसी टीम है जिसे अभी तक कोई भी टीम नहीं हरा पाई है. इस विश्व कप में भारत की टीम ने 5 मैच अब तक खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है. अब भारत की टीम 5 मैचों में 5 जीत के साथ 10 अंक लेकर अंक तालिका में नंबर 1 पर बनी हुई है.

इस टूर्नामेंट में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली टॉप 3 टीमों की बात करें तो उसमें भारत, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका का नाम शुमार है. इन सभी टीमों के खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं और अपनी उपयोगिता समय-समय पर साबित करते रहे हैं. भारत इस विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमों में नंबर 1 है लेकिन वो विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली टीमों में नंबर 1 नहीं है. साउथ अफ्रीका की टीम इस मामले में भारत से बाजी मारती हुई नजर आ रही है.

सबसे ज्यादा शतक लगाने में नंबर 1 है साउथ अफ्रीका
साउथ अफ्रीका की टीम की ओर से इस विश्व कप में सबसे ज्यादा 6 शतक लगाए गए हैं. साउथ अफ्रीका के लिए क्विंटन डी कॉक, रासी वैन डेर डुसेन, एडेन मार्कराम और हेनरिक क्लासेन शतक लगा चुके हैं. इसमें से अगले क्विंटन डी कॉक ने 3 शतक लगाए हैं. उनके अलावा रासी वैन डेर डुसेन, एडेन मार्कराम और हेनरिक क्लासेन ने 1-1 शतक अपने नाम किया है. विश्व कप 2023 में साउथ अफ्रीका की टीम 5 मैचों के बाद कुल 6 शतक लगा चुकी है. जबकि 2019 विश्व कप में 9 मैचों में केवल इस टीम की ओर से 1 शतक लगाया गया था.

South Africa

दूसरे नंबर पर मौजूद है ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया साउथ अफ्रीका के बाद अब एकमात्र ऐसी टीम बन गई है, जिसने विश्व कप 2023 में 4 शतक लगाए हैं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल ने शतक बनाए हैं. डेविड वॉर्नर ने 2, मिशेल मार्श और ग्लेन मैक्सवेल ने 1-1 शतक लगाया है.

Australia

न्यूजीलैंड का तीसरे नंबर पर कायम है दबदबा
न्यूजीलैंड की टीम के विजय अभियान को भारत ने रोका था. उससे पहले न्यूजीलैंड की टीम 4 मैचों में लगातार 4 मैच जीत चुकी थी. न्यूजीलैंड की टीम की ओर से इस विश्व कप 3 शतक लगाए गए हैं. टीम के लिए शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र और डेरिल मिशेल शामिल हैं. इसमें कॉनवे, रवींद्र और मिशेल का 1-1 शतक शामिल हैं.

New Zealand

नंबर 4 पर मौजूद है भारतीय टीम
भारतीय टीम सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में भले ही आगे हो लेकिन सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली टीमों में वो चौथे नंबर पर मौजूद हैं. टीम इंडिया की ओर से 5 मैचों में कुल 2 शतक लगाए गए हैं. भारत के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली ने 1-1 शतक लगाया है. जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केएल राहुल (97) और विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ (95) शतक लगाने से चूक गए थे.

Australia

ये दोनों टीम को जीत दिलाकर नाबाद पवेलियन लौटे थे. विराट और राहुल इन 2 पारियों को शतकों में बदल देते तो इंडिया की ओर से 4 शतक अब तक हो सकते थे. अब भारतीय टीम के खिलाड़ी आने वाले मैचों में अपने शतकों की संख्या को बढ़ाना चाहेंगे. इंडिया को अपना अगल मैच इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेलना है.

नंबर 5 पर पाकिस्तान की टीम भी है शामिल
पाकिस्तान की टीम भले ही इस विश्व कप में उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई हो लेकिन उसने भी विश्व कप 2023 में 5 मैचों में 2 शतक लगाए हैं. पाकिस्तान की ओर मोहम्मद रिजवान और अब्दुल्ला शफीक ने 1-1 शतक लगाया है. पाकिस्तान की टीम लगभग सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है. अब उसे सेमीफाइनल में जगह बनाने है तो अपने बाकी बचे सभी मैच जीतने होंगे और बाकी टीमों की हारने की दुआ भी करनी होगी. यहां से एक हार पाकिस्तान की घर वापसी करा सकती है.

ये खबर भी पढ़ें :AUS vs NED: वॉर्नर बने वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज, इन दिग्गजों को पीछे छोड़ निकले आगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details