दिल्ली

delhi

WTC Final 2023 : स्टीव स्मिथ ने जड़ा टेस्ट करियर का अपना 31वां शतक, बनाए कई शानदार रिकॉर्ड

By

Published : Jun 8, 2023, 4:38 PM IST

इंग्लैंड के 'द ओवल' में खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रलिया के दाएं हाथ के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने टेस्ट करियर का अपना 31वां शतक जड़ा. इस शतक को पूरा करते ही स्मिथ ने कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं.

steve smith
स्टीव स्मिथ

लंदन :ऑस्ट्रेलिया के दाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में अपने टेस्ट करियर का 31वां शतक पूरा किया. अपनी इस शतकीय पारी से स्मिथ ने भारत की मुश्किलों को बढ़ा दिया है. पहले दिन का खेल समाप्त होने तक स्मिथ ने 95 रन बना लिए थे. आज दूसरे दिन की शुरुआत करने के लिए पहला ओवर भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने डाला. स्मिथ ने उनके इस ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर लगातार दो चौके जड़कर अपना शतक पूरा किया. अपनी इस शतकीय पारी की बदौलत स्मिथ ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बने
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 में भारत के खिलाफ शानदार शतक जड़ते ही स्टीव स्मिथ इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट के साथ संयुक्त रूप से भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. स्टीव स्मिथ का भारत के खिलाफ यह 9वां टेस्ट शतक था. स्मिथ ने रिकी पोंटिंग, सर विव रिचर्ड्स और सर गारफील्ड सोबर्स के भारत के खिलाफ 8 टेस्ट शतक जड़ने के रिकॉर्ड को तोड़ा.

तीसरे सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बने
WTC फाइनल 2023 में अपना 31वां शतक पूरा करते ही स्टीव स्मिथ तीसरे सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे आगे सिर्फ रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ हैं जिनके नाम क्रमश: 45 और 32 टेस्ट शतक दर्ज हैं. इसके साथ ही स्मिथ ने मेथ्यू हेडन (30) और सर डॉन ब्रैडमैन (29) टेस्ट शतक को पीछे छोड़ा.

इंग्लैंड में दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले मेहमान बल्लेबाज बने
ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का इंग्लैंड की धरती पर यह 7वां शतक है. अपने इस शतक के साथ ही वो अपने हमवतन स्टीव वॉ के साथ इंग्लैंड में दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले मेहमान बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे आगे सिर्फ सर डॉन ब्रैडमैन हैं, जिनके नाम इंग्लैंड में 11 शतक दर्ज हैं. भारत के पूर्व बल्लेबाज और मौजूदा समय में टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ इस लिस्ट में तीसरे नंबर हैं. द्रविड़ ने इंग्लैंड की धरती पर 6 शतक बनाए हैं.

WTC फाइनल से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें :-

WTC Final 2023 : ..इसलिए कोहली भी मानते हैं स्टीव स्मिथ को मौजूदा पीढ़ी का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट मैच बल्लेबाज

WTC Final 2023 : दूसरे दिन का पहला सत्र ही तय कर देगा टेस्ट मैच की दिशा, 5 गलतियों से बैकफुट पर टीम इंडिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details