दिल्ली

delhi

IPL में राजस्थान रॉयल्स के लिए फिनिशर हैं हेटमायर, स्ट्राइक रेट देता है जीत की गारंटी

By

Published : Apr 17, 2023, 11:31 AM IST

शिमरोन हेटमायर ने अपनी धुंआधार पारी से गुजरात टाइटंस के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स को जीत दिलाकर अंक तालिका में टॉप पर ला दिया. गुजरात टाइटंस के खिलाफ जीत दिलाने वाले इस बल्लेबाज की गिनती सर्वश्रेष्ठ फिनिशर में होने लगी है...

Shimron Hetmyer Death Overs Batting in IPL
शिमरोन हेटमायर

नई दिल्ली :आईपीएल 2023 में रविवार को गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मैच में शिमरोन हेटमायर ने अपनी धुंआधार पारी से राजस्थान रॉयल्स को जीत दिला दी. इस पारी के खेलने के पहले जब क्रीज पर शिमरोन हेटमायर आए थे टीम की स्थिति मजबूत नहीं थी, लेकिन पहले संजू सैमसन के साथ 27 गेंदों पर 59 रनों की साझेदारी और फिर 20 गेंदों पर जुरेल के साथ की गयी 47 रनों की साझेदारी से मैच का रुख पलट दिया.

डेथ ओवरों में मैच पलटने वाले शिमरोन हेटमायर का आईपीएल में खास रिकॉर्ड बन गया है. 2022 से अब तक खेले गए 17 मैचों के आंकड़े को देखें तो चला चलता है कि शिमरोन हेटमायर ने कुल 171 गेंदों का सामना करके 355 रन बनाए हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 207.60 है तो औसत 71 रनों का है, क्योंकि वह अधिकतर मैचों में नॉट आउट रहे हैं. वह इन 17 मैचों में केवल 5 बार आउट हो पाए हैं.

रॉयल्स के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर के आंकड़े

आईपीएल मैच में गुजरात टाइटंस के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ 178 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के अपने लक्ष्य में राजस्थान रॉयल्स ने 12 ओवरों में 66 रन अपने 4 रन टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज खो दिए थे. ऐसे में कप्तान संजू सैमसन ने 13वें ओवर में राशिद खान की धुंआधार पिटाई कर 20 रन बनाए और मैच को अपनी टीम की ओर पलटने की कोशिश शुरू की. केवल 32 गेंदों पर 60 रन बनाने वाले संजू के आउट होने के बाद शिमरोन हेटमायर ने मोर्चा संभाला और महज 26 गेंदों में नाबाद 56 रन बनाकर राजस्थान को आईपीएल 2023 के 23वें मैच में 3 विकेट से रोमांचक जीत दिला दी और अंक तालिका में टॉप पर ला दिया.

शिमरोन हेटमायर सर्वश्रेष्ठ फिनिशर बनने की ओर

हेटमायर ने 16वें ओवर में जोसफ पर दो जोरदार छक्के जड़े और ध्रुव जुरेल ने भी चौका लगाकर टीम के लिए जरूरी रनों की रफ्ताप बनाए रखी. इसके बाद हेटमायर ने 18वें ओवर में 13 रन बनाए, जिसमें लांग ऑन पर छक्का और राशिद पर पुल करके लगाया चौका शामिल था.

इतना ही नहीं जुरेल ने शमी का स्वागत लॉन्ग ऑन पर छक्का जड़कर किया तो मैच राजस्थान की ओर आने लगा. जुरेल के बाद रविचंद्रन अश्विन ने अपनी पहली गेंद को प्वॉइंट की ओर चौका मारा फिर डीप मिड-विकेट के ऊपर से छक्का जड़ा दिया. उसके बाद टीम के लिए बचा काम हेटमायर ने पूरा किया. हेटमेयर ने आखिरी ओवर में अर्धशतक लगाने के साथ साथ अहमद को डीप मिड विकेट पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी.

इसे भी देखें...IPL Points Table : धवन से वेंकटेश ने छीनी ऑरेंज कैप, पर्पल कैप की रेस रोमांचक

ABOUT THE AUTHOR

...view details