दिल्ली

delhi

Test Ranking : ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट सीरीज में चमके भारतीय, विराट समेत इन खिलाड़ियों को फायदा

By

Published : Mar 15, 2023, 3:55 PM IST

Updated : Mar 15, 2023, 5:00 PM IST

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन के लिए भारतीय खिलाड़ियों को ICC मेंस टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में बड़ा फायदा मिला है. प्लेयर ऑफ द सीरीज बने आर अश्विन, आखिरी टेस्ट में शतक जमाने वाले विराट और सीरीज में 266 रन बनाने वाले अक्षर ने अपनी रैंकिंग में अच्छी उछाल पाई है.

ICC Men's Test Player Ranking
आईसीसी मेंस टेस्ट प्लेयर रैंकिंग

नई दिल्लीःऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में संपन्न बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के दौरान भारत के कई स्टार प्लेयर को उनके उनके एक्सीलेंट परफॉर्मेंस के लिए सम्मानित किया गया. इसके साथ ही उन्होंने जारी नई एमआरएफ टायर्स आईसीसी मेंस टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में उछाल पाया है. भारत के स्टार स्पिन बॉलर रविचंद्रन अश्विन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 17.28 की औसत से 25 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया और इससे 36 वर्षीय खिलाड़ी को इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन से आगे निकलते हुए टेस्ट गेंदबाजों के लिए नंबर एक का स्थान हासिल करने में मदद मिली.

आईसीसी मेंस टेस्ट बैटिंग रैंकिंग

टीम के साथी विराट कोहली अहमदाबाद में सीरीज के चौथे टेस्ट के दौरान अपने सूखा तोड़ने वाले शतक के बाद टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में सबसे आगे थे, जिसके बाद विराट कोहली 8 स्थान की छलांग लगाकर कुल मिलाकर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं. कोहली ने टेस्ट शतक के साथ ही 1205 दिनों के सूखे को तोड़ दिया है. उन्होंने सीरीज के आखिरी मैच में शानदार 186 रन बनाए. वहीं, बल्लेबाज रैंकिंग में भारत के दाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत (नौवें) और रोहित शर्मा (10वें) भी टॉप 10 रैंकिंग में बने हुए हैं.

आईसीसी मेंस टेस्ट बॉलर रैंकिंग

बल्ले के साथ रन बटोरने वाला मध्यम क्रम का बल्लेबाज अक्षर पटेल ने भी सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया. उन्होंने बल्लेबाज रैंकिग में 8 पायदान ऊपर 44वें स्थान पर कब्जा जमा लिया है. वहीं, उधर आईसीसी टेस्ट बॉलर रैंकिंग में टॉप 10 के अंदर अभी भी दो और खिलाड़ी शामिल हैं. जसप्रीत बुमराह 7वें और रवींद्र जडेजा 9वें नंबर पर बने हुए हैं. हालांकि दोनों ही खिलाड़ियों को एक-एक अंक का नुकसान पहुंचा है. जसप्रीत बुमराह अपनी पीठ की चोट के कारण पिछले काफी समय से मैदान से दूर हैं. जबकि रवींद्र जडेजा भी चोट से उबरने के बाद मैदान में काफी समय बाद उतरे हैं.

आईसीसी मेंस टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग

हालांकि रवींद्र जडेजा अभी भी गेंदबाजी के साथ ही बल्ले से कमाल दिखाने में कामयाब साबित हुए हैं. आईसीसी मेंस टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में रवींद्र जडेजा नंबर एक पोजीशन पर बने हुए हैं. रवींद्र जडेजा 431 रैटिंग के साथ पहले पायदान पर हैं. जबकि आर अश्विन 359 रैटिंग के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वहीं, अक्षर पटेल को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है. अक्षर 2 स्थान के उछाल के साथ 316 रैटिंग लेकर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं.

ये भी पढ़ेंःAxar Patel Record : अपने इस रिकॉर्ड से टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को पछाड़ने लगे हैं अक्षर, पक्की हो गयी है टीम में जगह

Last Updated :Mar 15, 2023, 5:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details