दिल्ली

delhi

लता ने मात्र 13 साल की उम्र में गाया था पहला गाना

By

Published : Feb 6, 2022, 9:58 AM IST

Updated : Feb 6, 2022, 11:44 AM IST

लता मंगेशकर ने अपने छह दशक से भी लंबे करियर में कई भारतीय भाषाओं में 30 हजार से भी ज्यादा गाने गाए हैं. उन्हें 2001 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. लता ने अपना सबसे पहला गाना मात्र 13 साल की उम्र में गाया था.

lata mangeshkar
लता मंगेशकर

हैदराबाद : भारतरत्न स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar Health Update) का आज सुबह निधन हो गया. पार्श्व गायिका को शनिवार को दोबारा वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया था. बता दें, गायिका को 8 जनवरी को निमोनिया होने और कोरोना के लक्षण पाए जाने पर मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. 92 साल की लता मंगेश्कर को उम्र से संबंधित अन्य समस्याएं थीं. बात करेंगे लता मंगेशकर के जीवन और उनके करियर से जुड़ी बातों के बारे में.

लता मंगेशकर

लता मंगेशकर का परिवार

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्य प्रदेश के क्लीन शहर इंदौर में हुआ. लता के पिता दीनानाथ मंगेशकर एक मराठी थिएटर अभिनेता, संगीतकार और वोकलिस्ट भी थे.

लता की मां का नाम शेवंती मंगेशकर और भाई का नाम हृदयनाथ मंगेशकर है, जो कि एक संगीतकार हैं. लता की तीन छोटी बहनें भी हैं. इनके नाम उषा मंगेशकर, आशा भोसले और मीना खादिकर है.

लता की तीनों ही बहने गायिका हैं. बता दें, लता मंगेशकर के करियर में उनका नाम दिवंगत मशहूर गायक, संगीतकार और गीतकार भूपेन हजारिका के साथ कई बार जोड़ा गया था, लेकिन लता मंगेशकर ने कभी किसी से शादी नहीं की.

लता मंगेशकर

लता मंगेशकर का करियर

लता अपने पार्श्व गायन से देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मशहूर और सबसे सम्मानित गायकों में से एक हैं. जानकर हैरानी होगी कि लता ने एक हजार से ज्यादा हिंदी गानों को अपनी मधुर और मनोरम आवाज दी है.

लता ने संगीत के सुरों की पहली शिक्षा अपने पिता दीनानाथ मंगेशकर से ली थी. बता दें, महज पांच साल की उम्र में ही लता जी ने नाटकों में काम करना शुरू कर दिया था.

लता ने 1942 में बतौर सिंगर 13 साल की उम्र में अपना करियर शुरू किया. गौरतलब है कि लता ने वसंत जोगलेकर की मराठी फिल्म 'किटी हसाल' के लिए अपना पहला गाना गाया था.

लता ने कई भारतीय भाषाओं में गाने गाए हैं. उन्होंने तकरीबन 30 हजार से ज्यादा गाने रिकॉर्ड किए हैं. उनके पार्श्व गायन की बदौलत उन्हें भारत के सर्वोच्च सम्मान 'भारत रत्न' (2001) से नवाजा गया था.

ये भी पढे़ं : लता मंगेशकर की तबीयत नाजुक, वेंटिलेटर पर किया गया शिफ्ट

Last Updated :Feb 6, 2022, 11:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details