दिल्ली

delhi

TRAI : ट्राई के नाम पर होनेवाली धोखाधड़ी से सावधान

By IANS

Published : Nov 15, 2023, 10:37 PM IST

TRAI ने बुधवार को कहा है कि कुछ धोखेबाज ट्राई के नाम से लोगों को इस प्रकार का धोखा दे रहे हैं. फोन करने वाले यह व्यक्ति ग्राहकों से कहते हैं कि उनके मोबाइल नंबर बंद कर दिए जाएंगे, क्योंकि उनका उपयोग अनचाहे संदेश भेजने के लिए किया जा रहा है.

Beware of fraudsters who call you and say they are from TRAI
ट्राई

नई दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने बुधवार को कहा कि उनकी ओर से आम जनता को सूचित किया जा रहा है कि TRAI किसी भी व्यक्तिगत ग्राहक के मोबाइल नंबर को ब्लॉक या डिस्कनेक्ट नहीं करता है. दरअसल, कुछ धोखेबाज ट्राई के नाम से लोगों को इस प्रकार का धोखा दे रहे हैं. TRAI के संज्ञान में यह लाया गया है कि कुछ कंपनियां, एजेंसियां व व्यक्ति धोखाधड़ी से जनता या ग्राहकों से कह रहे हैं कि वे TRAI की ओर से कॉल कर रहे हैं. फोन करने वाले यह व्यक्ति ग्राहकों से कहते हैं कि उनके मोबाइल नंबर बंद कर दिए जाएंगे, क्योंकि उनका उपयोग अनचाहे संदेश भेजने के लिए किया जा रहा है.

ट्राई

इन व्यक्तियों द्वारा यह भी सूचित किया गया है कि जनता के आधार नंबरों का उपयोग सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए किया गया था और इसका उपयोग अवैध गतिविधियों के लिए किया जा रहा है. ये व्यक्ति मोबाइल नंबर को बंद होने से बचाने के लिए ग्राहकों को स्काइप वीडियो कॉल पर आने के लिए बरगलाने की भी कोशिश कर रहे हैं. आम जनता को सूचित किया जाता है कि ट्राई किसी भी व्यक्तिगत दूरसंचार ग्राहक के किसी भी मोबाइल नंबर को ब्लॉक या डिस्कनेक्ट नहीं करता है. TRAI कभी भी मोबाइल नंबर बंद करने के लिए कोई संदेश नहीं भेजता या कॉल नहीं करता. ट्राई ने ऐसी गतिविधियों के लिए ग्राहकों से संपर्क करने के लिए किसी भी एजेंसी को अधिकृत नहीं किया है.

Ministry of Communications and Information Technology के मुताबिक ऐसी सभी कॉलें अवैध हैं और उनसे कानून के अनुसार निपटा जाएगा. TRAI की ओर से होने का दावा करने वाले किसी भी कॉल या संदेश को संभावित धोखाधड़ी माना जाना चाहिए. TRAI के मुताबिक प्रभावित व्यक्ति मामले को संबद्ध सेवा प्रदाताओं के साथ उनके संबंधित ग्राहक सेवा केंद्र नंबर पर सीधे उठा सकते हैं या इस बारे में राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं या साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details