दिल्ली

delhi

3M Young Scientist Challenge : भारतीय मूल की युवती ने अमेरिका के यंग साइंटिस्ट चैलेंज में जीता पुरस्कार

By IANS

Published : Oct 27, 2023, 1:25 PM IST

3M Young Scientist Challenge : मिडिल स्कूल के छात्रों के लिए एक प्रमुख विज्ञान प्रतियोगिता 3M यंग साइंटिस्ट चैलेंज में श्रीप्रिया कालभावी दूसरा पुरस्कार मिला. Shripriya Kalbhavi "फेमस पर्सनैलिटीज" नामक एक पॉडकास्ट भी होस्ट करती हैं. Kalbhavi ने 3M Young Scientist Challenge वेबसाइट पर एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि उन्होंने प्रतियोगिता में भाग लिया, क्योंकि वह जीवन बदलने में मदद करना चाहती हैं. Young Scientist Challenge usa . YoungScientist . 3M Young Scientist Challenge .

indo american Shripriya Kalbhavi won 3M Young Scientist Challenge Science competition usa
3एम यंग साइंटिस्ट चैलेंज

न्यूयॉर्क : भारतीय-अमेरिकी किशोरी श्रीप्रिया कालभावी ने वार्षिक 2023 3एम यंग साइंटिस्ट चैलेंज में दूसरा स्थान हासिल किया है, जो अमेरिका में मिडिल स्कूल के छात्रों के लिए एक प्रमुख विज्ञान प्रतियोगिता है. कैलिफ़ोर्निया के लिनब्रुक हाई स्कूल में नौवीं कक्षा की छात्रा Shripriya Kalbhavi को गोलियों या सुइयों के बिना स्व-स्वचालित दवा वितरण के लिए माइक्रोनीडल पैच के विकास के लिए 2,000 डॉलर का पुरस्कार मिला.

"अमेरिका के शीर्ष युवा वैज्ञानिक" की प्रतिष्ठित उपाधि के साथ 25,000 डाॅॅॅलर का पहला पुरस्कार वर्जीनिया के हेमन बेकेले को उनके यौगिक-आधारित त्वचा कैंसर उपचार साबुन के लिए दिया गया. कलभावी ने 3एम यंग साइंटिस्ट चैलेंज वेबसाइट पर एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि उन्होंने प्रतियोगिता में भाग लिया, क्योंकि वह जीवन बदलने में मदद करना चाहती हैं. वह " Famous Personalities " नामक एक पॉडकास्ट भी होस्ट करती हैं और अपने शो की थीम के हिस्से के रूप में, Shripriya Kalbhavi महिला वैज्ञानिकों पर शोध करती हैं और उनके जीवन, उपलब्धियों और शोध के बारे में बात करती हैं.

न्यूरोसर्जन बनने की चाहत रखने वाली Kalbhavi ने कहा, "वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचारों में हमेशा मेरी रुचि रही है और मैं अपने आसपास के वैज्ञानिकों, विशेषकर डॉक्टरों को बेहद प्रेरणादायक पाती हूं, क्योंकि वे हर दिन लोगों की मदद करने के लिए काम करते हैं." उन्होंने कहा, "मैं अपने आविष्कार बीजेड रिएक्शन-ऑटोमेटेड माइक्रोनीडल पैच के साथ लोगों की दवा को दर्द रहित और अधिक किफायती बनाकर उनके जीवन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए एक गुरु से अनुभव और सलाह प्राप्त करना चाहती हूं."

ये भी पढ़ें-

Occupational Therapy Day 2023 : "समुदाय के माध्यम से एकता" थीम पर मनेगा विश्व व्यावसायिक थेरेपी दिवस 2023

Shripriya Kalbhavi के अलावा, पांच अन्य भारतीय-अमेरिकी किशोर शीर्ष दस फाइनलिस्टों में शामिल थे और उनमें से प्रत्येक को एक हजार डाॅॅॅलर का पुरस्कार और 500 डाॅॅॅलर का उपहार कार्ड मिला. 3एम के कार्यकारी उपाध्यक्ष जॉन बानोवेट्ज़ ने कहा,“16 वर्षों से, 3एम यंग साइंटिस्ट चैलेंज ने जो संभव है उसकी पुनः कल्पना करने के लिए लोगों, विचारों और विज्ञान की शक्ति का उपयोग करने में हमारे विश्वास का उदाहरण दिया है. इस प्रतियोगिता के युवा अन्वेषक एक उज्जवल भविष्य को आकार देने में मदद करने के हमारे संकल्प को साझा करते हैं. "छात्रों को रचनात्मक ढंग से सोचने और रोजमर्रा की समस्याओं पर विज्ञान की शक्ति लागू करने के लिए कहने से, अविश्वसनीय समाधान और नेता सामने आते हैं." युवा इनोवेटर्स को टाइम मैगजीन का पहला किड ऑफ द ईयर भी नामित किया गया है, जिसे द न्यूयॉर्क टाइम्स मैगजीन, फोर्ब्स और बिजनेस इनसाइडर में दिखाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details