दिल्ली

delhi

व्लादिमीर पुतिन 2024 में राष्ट्रपति चुनाव फिर से लड़ेंगे

By IANS

Published : Dec 8, 2023, 10:22 PM IST

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की है कि वह 2024 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे. पुतिन ने यह घोषणा क्रेमलिन में एक समारोह के दौरान की. पढ़िए पूरी खबर... Russian President Vladimir Putin, 2024 Presidential polls

Russian President Vladimir Putin
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

मॉस्को : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह 2024 में अपने लगातार तीसरे और कुल मिलाकर छठे कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव लड़ेंगे. मीडिया रिपोर्ट में ये कहा गया है.

रसिया टूडे की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने क्रेमलिन में एक समारोह में यह घोषणा की, जहां उन्होंने यूक्रेन के खिलाफ विशेष सैन्य अभियान में भाग लेने वाले सैनिकों को हीरो ऑफ रशिया पदक से सम्मानित किया. पुतिन ने डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के हीरो अर्टिओम ज़ोगा के एक सवाल के जवाब में चुनाव लड़ने के अपने फैसले की रूपरेखा दी.

2020 में रूसी संविधान में किए गए संशोधन के तहत, एक व्यक्ति केवल दो कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद पर रह सकता है. हालांकि, यह प्रावधान पहले से लागू नहीं होगा. यह पुतिन को चुनाव लड़ने में सक्षम बनाता है, जो 2000 में पहली बार राष्ट्रपति चुने गए थे और 2012 में प्रधानमंत्री के रूप में लौटने से पहले 2008 तक इस पद पर थे.

बत दें कि केजीबी के एजेंट के रूप में भूमिका अदा कर चुके पुतिन यदि चुनाव जीत जाते हैं तो वह पांचवीं बार इस पर को संभालेंगे. 71 वर्षीय पुतिन रूस के संविधान में किए गए बदलाव के हिसाब साल 2036 तक सत्ता में रह सकते हैं. इससे पुतिन अभी एक बार और चुनाव लड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें - भारत के हित की बात हो तो पीएम मोदी को डराया या धमकाया नहीं जा सकता: पुतिन

ABOUT THE AUTHOR

...view details