दिल्ली

delhi

जयशंकर, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने UNGC सुधारों के साथ यूक्रेन, म्यांमार की स्थिति पर की चर्चा

By

Published : Sep 25, 2022, 10:30 PM IST

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस के साथ बैठक की. जयशंकर ने सुरक्षा परिषद में सुधार के साथ-साथ यूक्रेन और म्यांमा की स्थिति पर चर्चा की.

Jaishankar UN chief
विदेश मंत्री एस जयशंकर

संयुक्त राष्ट्र : विदेश मंत्री एस जयशंकर (Jaishankar) और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने यहां बैठक के दौरान सुरक्षा परिषद में सुधार के साथ-साथ यूक्रेन और म्यांमा की स्थिति पर चर्चा की.

जयशंकर ने शनिवार को यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को संबोधित करने के बाद गुतारेस से मुलाकात की। जयशंकर ने ट्वीट किया, 'संयुक्त राष्ट्र महासचिव के साथ यूक्रेन संघर्ष, संयुक्त राष्ट्र सुधार, जी20, जलवायु कार्रवाई, खाद्य सुरक्षा और विकास के लिए डेटा समेत अन्य विषयों पर बातचीत की.'

महासचिव के कार्यालय द्वारा जारी बैठक के ब्योरे के मुताबिक गुतारेस ने संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत के सहयोग की सराहना की. गुतारेस और जयशंकर ने सुरक्षा परिषद में सुधार और म्यांमार तथा यूक्रेन सहित अंतरराष्ट्रीय स्थिति पर चर्चा की.

उन्होंने खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा तथा अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली से संबंधित चुनौतियों पर विचार साझा किए. संयुक्त राष्ट्र महासचिव और विदेश मंत्री ने जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता और सतत विकास पर सहयोग को आगे बढ़ाने के प्रयासों पर भी चर्चा की.

पढ़ें- यूएनएससी में सुधार प्रक्रियागत हथकंडों से अवरुद्ध नहीं होना चाहिए : जयशंकर

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details