दिल्ली

delhi

Australian Military Helicopter Crash : ऑस्ट्रेलियाई सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना ग्रस्त, चालक दल के चार सदस्य लापता

By

Published : Jul 29, 2023, 6:52 AM IST

संयुक्त सैन्य अभ्यास के दौरान ऑस्ट्रेलियाई सेना का एक हेलीकॉप्टर क्वींसलैंड में हैमिल्टन द्वीप के पानी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. आस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस ने पुष्टि की कि शुक्रवार रात करीब साढ़े दस बजे एमआरएच90 हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ. उसमें चार लोग सवार थे. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

क्वींसलैंड : शुक्रवार देर रात हैमिल्टन द्वीप के पास क्वींसलैंड के तट पर एक ऑस्ट्रेलियाई सैन्य हेलीकॉप्टर के समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. अमेरिका के साथ एक प्रमुख संयुक्त सैन्य अभ्यास के दौरान यह हादसा हुआ. ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय प्रसारक ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन ने इस घटना की पुष्टि की है.

कॉर्पोरेशन ने ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स के हावाले से इस मामले में अधिक जानकारी दी है. कॉर्पोरेशन से बात करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि MRH90 हेलीकॉप्टर, जिसे ताइपन भी कहा जाता है, दो-हेलीकॉप्टर प्रशिक्षण अभियान में भाग लेने के दौरान लगभग 10:30 बजे (स्थानीय समय) चालक दल के चार सदस्यों के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गया. मार्लेस ने कहा कि दूसरे हेलिकॉप्टर ने तुरंत खोज और बचाव अभियान शुरू किया, जो अभी भी जारी है.

मार्ल्स ने मीडिया को बताया कि इस खबर को बताते हुए उनका मन भारी है. उन्होंने कहा कि चारों वायुसैनिकों के परिवारों को इस घटना के बारे में सूचित कर दिया गया है. हमारी आशाएं और संवेदनाएं वायुसैनिकों और उनके परिवारों के साथ हैं. हमारी उम्मीदें खोज और बचाव दल के प्रयासों से बहुत अधिक हैं क्योंकि वे अभी अपना काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे वायुसैनिक हमारे लिए महत्वपूर्ण है. हमें सर्च और रेस्क्यू टीम की ओर से सकारात्मक खबर मिलने की बहुत उम्मीद है.

ऑस्ट्रेलिया के रक्षा बल के प्रमुख एंगस कैंपबेल ने दुर्घटना को 'एक भयानक क्षण' बताया. उन्होंने कहा कि फिलहाल हमारा ध्यान अपने लोगों को ढूंढना और उनके परिवारों और हमारी टीम के बाकी सदस्यों का ध्यान रखने पर है.

उन्होंने कहा कि मैं वास्तव में विभिन्न नागरिक एजेंसियों, क्वींसलैंड पुलिस, ऑस्ट्रेलियाई समुद्री सुरक्षा एजेंसी और जनता के साथ-साथ हमारे अमेरिकी सहयोगियों द्वारा प्रदान की गई सहायता की गहराई से सराहना करता हूं.

एक्सरसाइज टैलिसमैन सेबर के अभ्यास निदेशक ब्रिगेडियर डेमियन हिल ने कहा कि टैलिसमैन सेबर का अभ्यास फिलहाल रोक दिया गया है. जब तक की लापता सैनिकों के बारे में जानकारी नहीं मिल जाती है. इससे पहले जुलाई में, अमेरिकी सेना का एक टैंक रॉकहैम्प्टन के पास एक भीषण दुर्घटना में फंस गया था, जिसमें छह लोग घायल हो गये थे.

बता दें कि अमेरिकी सेना के साथ आस्ट्रेलियाई सेना का अभ्यास 'टैलिसमैन सेबर' चल रहा था. जिसे दुर्घटना के बाद रोक दिया गया है. इसी अभ्यास में दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर भी भाग ले रहा था. ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन की रिपोर्ट के अनुसार, 'टैलिसमैन सेबर' के हिस्से के रूप में, अमेरिकी मरीन और ऑस्ट्रेलियाई सैनिक व्हिट्संडेज में एक साथ अभ्यास कर रहे थे. एक्सरसाइज टैलिसमैन सेबर लगभग 30,000 लोगों का ऑपरेशन है जिसमें अमेरिका, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया सहित 13 देश शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:

INS Vikrant : आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज आईएनएस विक्रांत पर सवार हुए

जयशंकर ने आस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, मालदीव और भूटान के अपने समकक्ष के साथ की वार्ता

न्यूजीलैंड स्थित आरएनजेड के अनुसार, यह अभ्यास दो साल में एक बार आयोजित किया जाता है. यह एक उच्च-स्तरीय, युद्ध परिदृश्य की तैयारी और निष्पादन पर ध्यान केंद्रित करने वाला अभ्यास है. इस साल इस अभ्यास के 10 साल पूरे हो जायेंगे. पापुआ न्यू गिनी, फिजी और टोंगा पहली बार इस भाग लेने वाले प्रशांत द्वीप देशों में से हैं.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details