दिल्ली

delhi

BBC chairman resigns : बोरिस जॉनसन ऋण विवाद के बाद बीबीसी अध्यक्ष ने इस्तीफा दिया

By

Published : Apr 28, 2023, 3:59 PM IST

बीबीसी के अध्यक्ष रिचर्ड शार्प ने इस्तीफा दे दिया है. बोरिस जॉनसन ऋण विवाद के बाद उन्होंने यह कदम उठाया है.

bbc chairman
बीबीसी अध्यक्ष

लंदन : बीबीसी के अध्यक्ष रिचर्ड शार्प ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट के बाद इस्तीफा दे दिया कि क्या वह पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को ऋण की सुविधा में अपनी भागीदारी का ठीक से खुलासा करने में विफल रहे. बीबीसी ने कहा कि बैरिस्टर एडम हेप्प इंस्टाल को सार्वजनिक नियुक्ति आयुक्त द्वारा उन दावों की जांच के लिए नियुक्त किया गया था जो पहली बार संडे टाइम्स में सामने आए थे.

अपने इस्तीफे की पुष्टि करते हुए, शार्प ने कहा कि रिपोर्ट, जो शुक्रवार को प्रकाशित हुई थी, उसने पाया कि 'जब मैंने सार्वजनिक नियुक्तियों के लिए शासन कोड का उल्लंघन किया, तो उन्होंने कहा कि एक उल्लंघन अनिवार्य रूप से नियुक्ति को अमान्य नहीं करता है.' उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में पाया गया है कि उन्होंने 'पूर्व प्रधानमंत्री के लिए ऋण की सुविधा, व्यवस्था या वित्तपोषण में कोई भूमिका नहीं निभाई.'

शार्प ने कहा कि ऐसा नहीं करना एक 'अनावश्यक' था और इसके लिए माफी मांगी. एक बयान में, उन्होंने कहा कि वह 'विचलित' नहीं होना चाहते थे, यह कहते हुए कि बीबीसी की अध्यक्षता करना एक सम्मान की बात थी. वह जून तक पद पर बने रहेंगे जब तक कि उत्तराधिकारी की नियुक्ति नहीं हो जाती.

उनके इस्तीफे के जवाब में, बीबीसी बोर्ड ने कहा, "हम रिचर्ड के फैसले को स्वीकार करते हैं और समझते हैं. हम रिचर्ड को अपना धन्यवाद देना चाहते हैं, जो एक मूल्यवान और सम्मानित सहयोगी रहे हैं और बीबीसी के एक बहुत प्रभावी अध्यक्ष रहे हैं. बीबीसी बोर्ड का मानना है कि रिचर्ड ईमानदार व्यक्ति हैं."

ये भी पढ़ें : लातिन अमेरिका के साथ व्यापार संबंध बढ़ाना चाहता है भारत: जयशंकर

(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details