दिल्ली

delhi

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े ट्रंप-रूस कथित संबंधों के सिलसिले में रूसी विशेषज्ञ गिरफ्तार

By

Published : Nov 5, 2021, 2:15 AM IST

अमेरिका के 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के सिलसिले में रूस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच कथित संबंधों के मामले में एक रूसी विशेषज्ञ को एफबीआई से झूठ बोलने के आरोपों में गिरफ्तार कर लिया गया.

रूसी विशेषज्ञ गिरफ्तार
रूसी विशेषज्ञ गिरफ्तार

वाशिंगटन :अमेरिका के 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के सिलसिले में रूस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच कथित संबंधों के मामले में एक रूसी विशेषज्ञ को एफबीआई से झूठ बोलने के आरोपों में गिरफ्तार कर लिया गया. रूसी विशेषज्ञ इगोर दानचेंको पर आरोप है कि उन्होंने सूचना के स्रोत के बारे में झूठ बोला था.

उनके खिलाफ यह मामला विशेष वकील जॉन दुरहम की उस जांच का हिस्सा है, जिसके तहत एफबीआई यह पता लगा रही है कि ट्रंप के 2016 के चुनाव प्रचार अभियान और रूस के बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को प्रभावित करने के लिए क्या कोई संबंध थे.

रूस के विश्लेषक डैनचेंको पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने 2017 में एफबीआई को कई झूठे बयान दिए थे. ब पूर्व ब्रिटिश जासूस क्रिस्टोफर स्टील के लिए जानकारी एकत्र करने में उनकी भूमिका के बारे में साक्षात्कार किया गया था, जिसे डेमोक्रेट्स द्वारा ट्रंप और रूस कनेक्शन की जांच के लिए भुगतान किया गया था.

डैनचेंको ने स्टील के लिए एक स्रोत के रूप में कार्य किया, जिसका अनुसंधान एफबीआई को प्रदान किया गया था और संघीय अधिकारियों द्वारा उपयोग किया गया था क्योंकि उन्होंने ट्रम्प अभियान के एक पूर्व सहयोगी को लक्षित करने वाले निगरानी वारंट के लिए आवेदन किया था और प्राप्त किया था.

पढ़ें - अमेरिकी राज्यों के हालिया चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी का प्रदर्शन चिंता का विषय नहीं : बाइडेन

अभियोग में कहा गया है कि डैनचेंको ने एक जनसंपर्क कार्यकारी और लंबे समय से डेमोक्रेटिक ऑपरेटिव और ट्रम्प के 2016 के प्रतिद्वंद्वी, हिलेरी क्लिंटन के समर्थक के साथ संबंधों से इनकार करके एफबीआई को गुमराह किया, जब उन्होंने वास्तव में गुमनाम रूप से उस व्यक्ति को अपना एक आरोप लगाया था.

इस बीच, न्याय विभाग प्रवक्ता वेन हॉर्नबकल ने अमेरिका में रह रहे रूसी विशेषज्ञ दानचेंको की गिरफ्तारी की पुष्टि की है.

(पीटीआई-भाषा )

ABOUT THE AUTHOR

...view details