दिल्ली

delhi

माइक्रोवेव ऊर्जा से बीमार हुए होंगे अमेरिकी राजनयिक: रिपोर्ट

By

Published : Dec 6, 2020, 5:35 PM IST

यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज की एक रिपोर्ट सामने आई है. इसमें कहा गया है कि चीन और क्यूबा में 'निर्दिष्ट' माइक्रोवेव विकिरण के कारण अमेरिकी राजनयिक बीमार हुए थे. हालांकि रिपोर्ट में ऊर्जा के स्रोत के बारे में नहीं बताया गया है.

US diplomat
अमेरिकी राजनयिक

वॉशिंगटन:राष्ट्रीय विज्ञान समिति अकादमी की एक नई रिपोर्ट में एक खुलासा हुआ है, जिसके मुताबिक चीन और क्यूबा में अमेरिकी राजनयिक 'निर्दिष्ट' माइक्रोवेव विकिरण के कारण बीमार हुए होंगे.

विदेश विभाग ने यह अध्ययन किया और शनिवार को जारी की गई रिपोर्ट वर्ष 2016 में हवाना में अमेरिकी राजनयिकों के अचानक किसी रहस्मयी बीमारी की चपेट में आने के मामले का पता लगाने की कड़ी में नया प्रयास है.

अध्ययन में हुआ खुलासा
अध्ययन में यह पाया गया कि सिर में भारी दबाव महसूस करना, चक्कर आना और अन्य दिक्कतें निर्दिष्ट, पल्स रेडियो फ्रीक्वेंसी ऊर्जा के कारण हुई हो सकती हैं.

'किसी हमले के बाद पैदा हुई थी बीमारी'
अध्ययन में हालांकि ऊर्जा के स्रोत के बारे में नहीं बताया गया और यह भी नहीं कहा गया कि यह किसी हमले के बाद पैदा हुई थी, लेकिन यह जरूर कहा गया कि इस प्रकार की बीमारी पर पूर्व में सोवियत संघ में शोध हुए थे.

कड़ी चुनौतियों का करना पड़ा सामना
इस रिपोर्ट में 19 सदस्यीय समिति ने कहा, इस चिकित्सा रहस्य की तह तक जाने में उन्हें कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा.

इनमें से सभी में लक्षण समान नहीं थे और नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज रिसर्च बीमारी पर अतीत में हुए सभी अध्ययनों के नतीजे हासिल नहीं कर सकी, जिनमें से कुछ गोपनीय थे.

पढ़ें: नाइजीरिया : ईसाइयों का समूल नाश करने पर तुले आईएस आतंकी

समिति के अध्यक्ष डेविड रिलमैन ने कहा, 'समिति ने पाया कि ये मामले काफी चिंताजनक हैं, न सिर्फ निर्दिष्ट, पल्स रेडियो फ्रीक्वेंसी ऊर्जा को एक तंत्र के रूप में इस्तेमाल करने की भूमिका के संदर्भ में, बल्कि उन अहम दिक्कतों के कारण भी जो उनमें से कुछ लोगों में पैदा हुई हैं.

उन्होंने कहा, 'हमें एक राष्ट्र के रूप में इन विशिष्ट मामलों और भविष्य में सामने आ सकने वाले मामलों से एक ठोस, समन्वित और व्यापक दृष्टिकोण के साथ निपटने की आवश्यकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details