दिल्ली

delhi

हैती में बंधक बनाए गए अमेरिकी मिशनरी समूह के सभी लोग रिहा किए गए

By

Published : Dec 17, 2021, 9:53 AM IST

उत्तरी अमेरिका के हैती में दो माह पूर्व बंधक(Two months ago hostage in Haiti, North America ) बनाए गए अमेरिकी मिशनरी समूह (US missionary group) के शेष सभी लोगों को भी रिहा कर दिया गया है. हैती की पुलिस और गिरजाघर से जुड़े लोगों ने यह जानकारी दी.

All members of a US missionary group held hostage in Haiti released
हैती में बंधक बनाए गए अमेरिकी मिशनरी समूह के सभी लोग रिहा किए गए

पोर्ट ऑ प्रिंस (हैती): हैती में दो माह पूर्व बंधक (Two months ago hostage in Haiti) बनाए गए अमेरिकी मिशनरी समूह (US missionary group) के शेष सभी लोगों को भी रिहा कर दिया गया है. हैती की पुलिस और गिरजाघर से जुड़े लोगों ने यह जानकारी दी. हैती की नेशनल पुलिस के प्रवक्ता गैरी देसरोसिएर्स ने एजेंसी से इस बात की पुष्टि की लेकिन अन्य जानकारी मुहैया नहीं कराई.

‘क्रिश्चियन एड’ मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'हमारी प्रार्थनाएं सुनने के लिए ईश्वर का धन्यवाद है. शेष 12 बंधक अब आजाद हैं. हमारे सभी 17 लोग अब सुरक्षित हैं.' एक स्थानीय मानवाधिकार संगठन के अनुसार 16 अक्टूबर को ‘400 मावोजो’ गिरोह ने मिशनरी समूह के लोगों का अपहरण कर लिया था. इस समूह में कुल 17 लोग थे जिनमें 16 अमेरिकी और एक कनाडा का नागरिक था. समूह में पांच बच्चे भी शामिल थे, जिनमें एक बच्चे की उम्र आठ माह थी. समूह के वाहन चालक का भी अपहरण कर लिया गया था, चालक हैती का ही नागरिक था.

इस गिरोह के सरगना ने अपनी मांगे पूरी नहीं होने पर बंधकों को जान से मारने की धमकी दी थी. अधिकारियों ने कहा था कि गिरोह प्रति व्यक्ति दस लाख डॉलर की मांग कर रहा था, हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि इसमें बच्चे शामिल थे अथवा नहीं. फिलहाल यह भी स्पष्ट नहीं है कि इन लोगों को रिहा कराने के लिए फिरौती की रकम दी गई या नहीं.

ये भी पढ़ें- ओमीक्रोन से निपटने के लिए फ्रांस ने ब्रिटेन की यात्रा पर रोक लगाने की घोषणा की

अमेरिकी राज्य मिशिगन के हार्ट शहर में हार्ट डनकार्ड ब्रदरन चर्च के सदस्य कार्लेटन होर्स्टने बताया कि गिरजाघर के सदस्यों को बृहस्पतिवार सुबह एक संदेश मिला कि सभी बंधकों को रिहा कर दिया गया है. सांसद बिल हुइज़ेंगा ने कहा, 'आज वह दिन आ गया जिसकी हम उम्मीद कर रहे थे और जिसे पाने के लिए मेहनत कर रहे थे.'
(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details