दिल्ली

delhi

Lata Mangeshkar Death Anniversary: मुंबई में हुआ लता मंगेशकर के स्मारक का भूमि पूजन, स्थापित होगी 40 फीट ऊंची मूर्ति

By

Published : Feb 6, 2023, 7:21 PM IST

भारत रत्न लता मंगेशकर का आज पहला स्मृति दिवस है. इस मौके पर मुंबई के हाजी अली चौक पर लता मंगेशकर के स्मारक का भूमि पूजन किया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

मुंबई:देश की धड़कन लता मंगेशकर ने सभी के दिलों पर राज किया है. उन्होंने अपनी वाणी से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया है, उनके पहले स्मृति दिवस के अवसर पर राज्य सरकार मुंबई के हाजी अली क्षेत्र में लता मंगेशकर के लिए एक स्मारक का निर्माण करेगी. आज इस स्मारक का भूमिपूजन हुआ और इस भूमिपूजा में मंगेशकर परिवार की सदस्य उषा मंगेशकर भी मौजूद रहीं.


बता दें कि भूमि पूजन समारोह में राज्य महिला एवं बाल विकास मंत्री मंगल प्रभात लोढा भी उपस्थित रहीं. इस समारोह के माध्यम से लता मंगेशकर को राज्य सरकार द्वारा सम्मानित किया गया. इससे पहले भी राज्य सरकार लता मंगेशकर संगीत अकादमी शुरू करने की घोषणा कर चुकी है. यह घोषणा की गई कि देश की पहली लता मंगेशकर संगीत कॉलेज अकादमी मुंबई विश्वविद्यालय के कलिना क्षेत्र में शुरू की जाएगी. सरकारी कार्यक्रम के साथ ही मुंबई समेत देश भर में कई जगहों पर लता मंगेशकर की सम्मान में कार्यक्रम हो रहे हैं.


बता दें कि पिछले 70 वर्षों से, लतादीदी के गीत और गायन ने हिंदी फिल्म उद्योग सहित सभी भारतीयों के दिलों पर राज किया है. लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में हुआ था. उन्होंने अपने सात दशकों के करियर में पांच हजार से ज्यादा गाने गाए हैं. लता मंगेशकर ने हिंदी और मराठी समेत देश की 20 भाषाओं में गाने गाए हैं.



यह भी पढ़ें:Rose Day 2023 : 'गुलाबी आंखें से गुलाबो' तक Rose Day पर महबूबा संग सुने ये गाने, जिंदगी में आ जाएगी बहार

ABOUT THE AUTHOR

...view details