दिल्ली

delhi

बापी दास बाउल की 'River of Happy Souls' ने जीता सर्वश्रेष्ठ म्यूजिक एल्बम का अवॉर्ड

By

Published : Jun 26, 2022, 8:12 PM IST

etv bharat
बापी दास बाउल

लोक गीतों या बाउल गीतों को वैश्विक मंच पर लाने वाले बापी दास बाउल की 'River of Happy Souls' ने सर्वश्रेष्ठ म्यूजिक एल्बम का अवॉर्ड जीता है.

मुंबईःबापी दास बाउल की 'River of Happy Souls' ने सर्वश्रेष्ठ म्यूजिक एल्बम का अवॉर्ड जीता है. बापी दास प्रतिष्ठित लोक गायक पुण्य दास बाउल के बेटा हैं. जूनियर बाउल को उनके गीतों के लिए विदेशों में भी सराहा जाता है. पेरिस के रहने वाले बापी दास बाउल बंगाली लोक गीतों या बाउल गीतों को वैश्विक मंच पर लाए हैं. पिछले साल, उनके प्रयासों को विधिवत मान्यता दी गई थी. यह पहली बार है जब किसी भारतीय को 'वन वर्ल्ड म्यूजिक अवार्ड्स' से सम्मानित किया गया है.

उनका म्यूजिक वीडियो एलबम 'रिवर ऑफ हैप्पी सोल्स' 2021 में रिलीज हुआ था. इस एलबम में दस गाने हैं. प्रोडक्शन, प्रोग्रामिंग और मैनेजमेंट सभी बापी दास द्वारा हैं. अन्य सभी कार्यों में भी उन्होंने सुंदर तरह से की है. गाने फ्रांस में रिकॉर्ड किए गए थे. इस एल्बम के लिए उन्हें 'वन वर्ल्ड म्यूजिक अवार्ड्स 2021' में सम्मानित किया गया था. बता दें कि एल्बम एक नदी की तरह बहने वाले जीवन के बारे में है. जीवन मारपीट, लड़ाई, हार और जीत के साथ चलता है. इस एलबम में प्रकृति और मानव जीवन को एक में मिला दिया गया है. कलाकार ने हाल ही में अपने एल्बम की घोषणा करने के लिए कोलकाता का दौरा किया था.

बापी दास ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान बताया कि, 'यहां बाउलों के लिए कोई काम नहीं है. यहां बाउल नहीं सुधर रहे हैं. मैं आने वाले दिनों में अपने देश में बाउलों की बेहतरी के लिए कुछ करना चाहता हूं.' उन्होंने एल्बम के बारे में कहा, 'इस एल्बम का विचार हम सभी के बारे में है कि हम एक पथ पर हैं, अतीत और वर्तमान का मिलन और भविष्य के लिए वर्तमान का संदेशवाहक.'

आगे बता दें कि बापी दास बाउल का एल्बम एक आध्यात्मिक और संगीतमय यात्रा है, जिसमें प्रत्येक गीत प्रेम, शांति और एकजुटता का दर्शन लाता है. बाउल के मूल दार्शनिक मैसेज भी इसी से मिलते हैं. तबला, ढोल और एकतारा जैसे विभिन्न देशी म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट और महान फकीर बाउल लालन शार द्वारा गीतात्मक कविताओं का इसमें सार है.

यह भी पढ़ें- इन एक्शन हीरोज के 'ढिशूम' से कांपते हैं विलेन, आपका कौन है फेवरेट?

ABOUT THE AUTHOR

...view details