दिल्ली

delhi

नोएडा का कोविड अस्पताल अब बनेगा जिला अस्पताल

By

Published : Jul 29, 2022, 8:39 PM IST

नोएडा में बने कोविड अस्पताल में कोरोना के मरीजों की संख्या में कमी के कारण इसे जिला अस्पताल बनाने का निर्णय लिया गया है. अस्पताल के अंदर कोविड से संक्रमित मरीजों को भी रखे जाने की व्यवस्था की गई है. जल्द ही कोविड अस्पताल का नाम बदलकर जिला अस्पताल यानी राजकीय जिला संयुक्त चिकित्सालय रख दिया जाएगा.

Noida's covid Hospital will now become a district hospital
नोएडा का कोविड अस्पताल अब बनेगा जिला अस्पताल

नई दिल्ली/नोएडा: नोएडा के सेक्टर 39 ने अगस्त 2020 को नोएडा प्राधिकरण की ओर से कोविड अस्पताल बनवाया गया, जबकि टाटा समूह व विल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से करीब 17 करोड़ की लागत से अस्पताल बनकर तैयार हुआ. इस अस्पताल का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया। कोरोना मरीजों के भर्ती होने की संख्या में धीरे-धीरे कमी आई और अब नोएडा कोविड अस्पताल में कोरोना का कोई भी मरीज भर्ती नहीं हो रहा है। जिसे देखते हुए नोएडा कोविड अस्पताल को अब जिला अस्पताल के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है। जहां मुख्य चिकित्सा अधिकारी का भी कार्यालय रहेगा। इसके साथ ही इस अस्पताल के अंदर कोविड मरीज संक्रमित पाए जाने पर रखे जाएंगे, वही इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम भी बनाया गया है, मंकिपॉक्स के लिए. जल्द ही कोविड अस्पताल का नाम बदलकर जिला अस्पताल यानी राजकीय जिला संयुक्त चिकित्सालय रख दिया जाएगा, जिसकी प्रक्रिया काफी तेजी से शुरू कर दी गई है।

वीडियो
एक छत के नीचे चलेंगे 3 अस्पताल और सीएमओ कार्यालयनोएडा के सेक्टर 39 स्थित कोविड अस्पताल का नाम महज चंद दिनों के अंदर बदलकर राजकीय संयुक्त जिला चिकित्सालय रख दिया जाएगा, क्योंकि सेक्टर 30 से अब जिला अस्पताल को स्थानांतरित कर सेक्टर 39 किया जा रहा है। जहां मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय और कोविड-19 के संक्रमित पाए जाने पर मरीजों को भर्ती किया जाएगा। साथ ही अन्य मरीज भी वहां भर्ती किए जाएंगे। इसके साथ ही वहां पर मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां संक्रमित पाए जाने पर उन्हें भी भर्ती किया जाएगा। अब एक ही छत के नीचे पूरा स्वास्थ्य विभाग स्थापित किया जा रहा है।अस्पताल के सूत्रों का क्या कहना है किसी अधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कार्यालय और जिला अस्पताल, कोविड अस्पताल में परिवर्तित और स्थानांतरित किए जाने के संबंध मैं कैमरे पर नहीं बोला गया. पर बताया गया कि अगस्त माह के अंत तक पूरा जिला अस्पताल और CMO कार्यालय नोएडा कोविड अस्पताल में शिफ्ट हो जाएगा। तब यहां पर जनरल मरीज भी भर्ती होने लगेंगे और यहां पर ओपीडी भी शुरू हो जाएगी, साथ ही डाक्टरों और कर्मचारियों के आवास भी यहीं पर रहेंगे।

ABOUT THE AUTHOR

...view details