दिल्ली

delhi

फूल-पौधों पर भी पड़ रहा भीषण गर्मी का असर, जानें क्या कह रहे हैं नर्सरी संचालक

By

Published : Jun 29, 2022, 6:41 PM IST

एनसीआर में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अब मानसून का इंतजार कर रहे हैं. गर्मी का असर फूल पौधों पर भी पड़ा है. आइए जानते हैं क्या कह रहे हैं नर्सरी संचालक और फूल बेचने वाले दुकानदार.

noida update news
फूल-पौधों पर गर्मी का असर

नई दिल्ली/नोएडा : एनसीआर क्षेत्र में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. इसका असर हर तरफ दिख रहा है. नोएडा-एनसीआर में अब लोग मानसून का इंतजार कर रहे हैं. गर्मी का सबसे ज्यादा असर फूल-पौधों पर पड़ा है. फूल बेचने वालों ने बताया कि गर्मी के कारण मंडियों में फूल कम आ रहे हैं, जिसके कारण इसकी कीमत बढ़ गई है. दरअसल, पैदावार कम होने के कारण भी मंडियों में फूल कम आ रहे हैं, जिससे इसका दाम आसमान छू रहा है. नर्सरी में भी फूल और पौधों को बेचने वालों को भी मानसून का इंतजार है. ताकि पौधों में जान आ सके. वह पौधों को गर्मी से बचाने के लिए कई तरह से प्रयास कर रहे हैं.

नोएडा सेक्टर-25 में फूल बेचने वाले दुकानदारों का कहना है कि भीषण गर्मी के चलते फूलों की पैदावार कम हो रही है. इसके चलते मंडियों में फूल कम आ रहे हैं, जो फूल आ रहे हैं, उसके दाम ज्यादा हैं. हम लोग पहले अधिक संख्या में फूलों को खरीदते थे, लेकिन अब जरूरत के अनुसार ही फूलों को खरीद रहे हैं. उनका कहना है कि ग्राहक भी भीषण गर्मी में फूलों को लेने कम ही आ रहे हैं, जिसके चलते हम लोग आर्टिफिशियल फूलों से काम चला रहे हैं.

फूल-पौधों पर गर्मी का असर

दुकानदारों ने यह भी कहा कि भीषण गर्मी के कारण बिजनेस पर बुरा प्रभाव पड़ा है. जल्द बारिश नहीं हुई और मानसून ने दस्तक नहीं दी तो हमारा बिजनेस बंद हो सकता है. नर्सरी संचालक दानिश का कहना है कि बहुत ऐसे पौधे हैं, जो उमस भरी गर्मी को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं और सूखने लगते हैं. पौधों की कीमत ज्यादा होने के चलते उन्हें विशेष संरक्षण में रखना पड़ रहा है. मानसून का हमें बेसब्री से इंतजार है ताकि मुरझाए हुए फूलों में जान आ सके और नए पौधों को उगाने की शुरुआत हो सके.

पौधों पर गर्मी का असर

ये भी पढ़ें :भीषण गर्मी से तिलमिलाने लगी दिल्ली, नर्सरी संचालकों का बुरा हाल

फूल बेचने वाले दुकानदारों का कहना है कि भीषण गर्मी के कारण फूलों के दाम डेढ़ गुना ज्यादा बढ़ गए हैं, जिन्हें खरीदकर बेचना काफी मुश्किल है क्योंकि ग्राहक भी इस गर्मी में फूलों को खरीदने कम आ रहे हैं, जो फूल 10 रुपये में बिक रहे थे अब वह 25 से 30 रुपये में बिक रहे हैं. इसके चलते ग्राहक भी महंगे दाम होने के चलते फूल नहीं खरीद रहे हैं.

फूल-पौधों पर गर्मी का असर

ABOUT THE AUTHOR

...view details