दिल्ली

delhi

गुरुग्राम: नवरात्र के पहले दिन शीतला माता मंदिर में लगी भक्तों की भीड़

By

Published : Oct 17, 2020, 10:35 PM IST

गुरुग्राम में नवरात्र के पहले दिन शीतला माता मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखने मिली. वहीं मंदिर में कोविड-19 की एहतियात के लिए गाइडलाइन जारी की गई है.

Crowd of devotees at Gurugram Sheetla Mata Temple on the first day of Navratri
गुरुग्राम नवरात्र न्यूज गुरुग्राम शीतला माता मंदिर नवरात्र

नई दिल्ली/गुरुग्राम: नवरात्र के पहले दिन गुरुग्राम के शीतला माता मंदिर में भक्तों की भीड़ देखने मिली. वैसे तो हर साल यहां नवरात्रों के दौरान दूर-दूर से भक्त माता के दर्शन करने पहुंचते हैं. लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के कारण भक्तों को माता के दर्शन करने में तमाम एहतियात बरतनी पड़ रही है. मंदिर में कोविड-19 की एहतियात के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई हैं.

मां के दर्शन के लिए लगी भक्तों की भीड़

माता के दर्शन से पहले सभी भक्तो की थर्मल स्क्रीनिंग की का रही है और हाथों को सैनिटाइज करवाया जा रहा है. इस बार प्रसाद चढ़ाने, बांटने और पवित्र पानी के छिड़काव पर रोक लगाई गई है. यहां तक कि सभी एसी का तापमान भी 24 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रखा गया है. मंदिर परिसर के बाहर और पार्किंग एरिया में भीड़-भाड़ का प्रबंधन करने के लिए भी आदेश जारी किए गए हैं. मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश और निकासी के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है. साथ ही मंदिर में प्रवेश के समय लोगों के बीच 6 फीट की दूरी अनिवार्य की गई है.

कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मंदिर परिसर को बार-बार साफ किया जा रहा है. मंदिर परिसर के फर्श को भी कई बार साफ करने के निर्देश दिए गए है. साथ ही मंदिर परिसर में मास्क, हैंड ग्लव्स और फेस कवर को ठीक प्रकार से निस्तारण करने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं. यही नहीं सुरक्षा की दृष्टि से भी 250 जवानों की ड्यूटी लगाई गई है और सिविल वर्दी में भी जवान और महिला पुलिसकर्मी को तैनात किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details