दिल्ली

delhi

गाजियाबाद में ओमीक्रोन की एंट्री, बुजुर्ग दंपति में संक्रमण की पुष्टि

By

Published : Dec 17, 2021, 9:18 PM IST

Updated : Dec 17, 2021, 9:45 PM IST

गाजियाबाद में ओमीक्रोन के दो नए मामले सामने आए हैं. दोनों ही मरीज पूरी तरह स्वस्थ हैं और ये 29 नवंबर को जयपुर से गाजियाबाद लौटकर आए थे.

गाजियाबाद में ओमीक्रोन की एंट्री
गाजियाबाद में ओमीक्रोन की एंट्री

नई दिल्ली/गाजियाबाद:दिल्ली के बाद अब गाजियाबाद में भी ओमीक्रोन पैर पसार रहा हैं. गाजियाबाद में ओमीक्रोन के दो नए मामले सामने आए हैं. नेहरू नगर निवासी बुजुर्ग दंपति में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है. जिला सर्वेलांस अधिकारी डॉ. आर के गुप्ता द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, नेहरू नगर निवासी पति-पत्नी की रिपोर्ट ओमीक्रोन पॉजिटिव आई है. दोनों शुरुआत से पूरी तरह स्वस्थ हैं.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, दोनों मरीजों ने कोविड वैक्सीनेशन की दोनों डोज प्राप्त की हुई थी और दोनों की रिपोर्ट मौजूदा समय में नेगेटिव है. दोनों होम आइसोलेशन में थे उनको किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी नहीं है. मौजूदा समय मे दोनों पूरी तरह स्वस्थ है. दोनों मरीज होम आइसोलेशन में ही रहे.

जानकारी के मुताबिक, दोनों मरीज 29 नवंबर को मुंबई से जयपुर होते हुए गाजियाबाद लौटे थे. जिसके बाद दोनों मरीजों की कोरोना की जांच कराई गई. जिसमें कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन की पुष्टि हुई. स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुजुर्ग दंपत्ति के संपर्क में आए तकरीबन 39 लोगों की कोरोना की जांच कराई गई थी. इन सभी लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन को लेकर गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग (Ghaziabad Health Department) अलर्ट पर है. स्वास्थ विभाग ने ओमीक्रोन से बचाव को लेकर तैयारियां काफी पगले ही शुरू कर दी थी. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार की गाइडलाइन्स के अनुसार, ओमीक्रोन से बचाव को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं. विदेश से आने वाले यात्रियों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है. जिन देशों में ओमीक्रोन के केस सामने आए हैं.

वहां से आने वाले यात्रियों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है. टेस्टिंग में भी इजाफा किया गया है. जिले में निगरानी समितियों को भी विशेष तौर पर अलर्ट रहने के लिए निर्देशित किया गया है. जिससे कि विदेश से आने वाले व्यक्ति की सूचना तत्काल स्वास्थ्य विभाग को मिल सके.

गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट पर कोरोना को मद्देनजर रखते हुए लगातार सतर्कता बरती जा रही है. कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराया जा रहा. विभिन्न शहरों आने वाली उड़ानों के यात्रियों की हिंडन एयरपोर्ट पर रैपिड एंटीजन टेस्ट और आरटी पीसीआर टेस्ट कराया जा रहा है. एयरपोर्ट से बाहर निकलने से पहले तमाम यात्रियों का कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है. साथ ही तमाम यात्रियों की जानकारी एकत्रित की जा रही है. साथ ही एयरपोर्ट पर मौजूद तमाम स्टाफ का टेस्ट भी समय-समय पर कराया जा रहा है.

बता दें, दुनिया के 91 देशों में ओमीक्रोन वेरिएंट के मामले सामने आए. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, ओमीक्रोन दक्षिण अफ्रीका में डेल्टा वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैल रहा है, जहां डेल्टा के मामले कम थे. यह संभावना है कि ओमीक्रोन डेल्टा संस्करण को पीछे छोड़ देगा.

आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कोविड-19 के ओमीक्रोन वेरिएंट के बढ़ते मामलों को लेकर कहा है कि यह गैर-आवश्यक यात्रा, सामूहिक समारोह से बचने का समय है. नीति आयोग के सदस्य-स्वास्थ्य डॉ. वीके पॉल का कहना है कि कोरोना की नई लहर का असर ब्रिटेन में देखने को मिल रहा है, वहां मामलों में वृद्धि हो रही है. टीकाकरण के महत्व को दोहराते हुए, डॉ. पॉल ने कहा कि भारत के पास उपलब्ध वर्तमान टीके सभी वेरिएंट से लड़ने में सक्षम हैं.

Last Updated : Dec 17, 2021, 9:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details