दिल्ली

delhi

दिल्ली में लागू हुई पुरानी शराब नीति, गाजियाबाद में कम होगी तस्करी

By

Published : Sep 1, 2022, 6:26 PM IST

राजधानी दिल्ली में गुरुवार से पुरानी आबकारी नीति के तहत शराब की बिक्री हो रही है. इसको लेकर गाजियाबाद के आबकारी अधिकारी का कहना है कि इससे अवैध शराब तस्करी के मामले में कमी आएगी. पुरानी शराब नीति लागू होने के बाद अब यूपी और दिल्ली की शराब में अधिक अंतर नहीं रहेगा.

ghaziabad news in hindi
गाजियाबाद में शराब तस्करी

नई दिल्ली/गाजियाबाद : दिल्ली में एक सितंबर से यानी आज से पुरानी आबकारी नीति के तहत शराब की बिक्री शुरू हो गई है. गत वर्ष नवंबर में नई आबकारी नीति के तहत जितनी दुकानें खुली थीं, 31 अगस्त को सभी दुकानें बंद हो गई. दिल्ली में लागू हुई नई शराब नीति का यूपी वाले भी सस्ती शराब दिल्ली से लेकर आए. इसके चलते दिल्ली से गाजियाबाद में शराब की तस्करी की घटनाएं बढ़ीं. शराब की तस्करी को रोकने के लिए आबकारी विभाग ने विशेष अभियान चलाकर दिल्ली से सटे गाजियाबाद की सीमाओं पर टीमें तैनात की गई. शराब की तस्करी करने वालों पर आबकारी विभाग ने कार्रवाई की.

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह के मुताबिक, अगस्त में दिल्ली से अवैध शराब गाजियाबाद में लाने पर 141 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है. जबकि शराब की तस्करी में लिप्त 73 वाहनों को जब्त किया गया है. इस दौरान आबकारी विभाग ने तकरीबन तीन हजार लीटर अवैध शराब जब्त की है. जुलाई में शराब की तस्करी करते हुए 77 लोगों को गिरफ्तार कर 45 वाहनों को जब्त किया गया था. दिल्ली से सटी गाजियाबाद की सीमाओं पर जहां शराब तस्करी होने की संभावना थी, उन तमाम प्वाइंट्स पर टीमें तैनात की गई थी.

गाजियाबाद में शराब तस्करी

आबकारी अधिकारी बताते हैं कि किसी भी अन्य प्रदेश से उत्तर प्रदेश में केवल एक बोतल शराब ही ला सकते हैं. शर्त यह है कि इस बोतल की सील खुली होनी चाहिए. वहीं जब आबकारी अधिकारी से सवाल किया गया कि दिल्ली में आज से पुरानी आबकारी नीति लागू हो गई है तो क्या इससे गाजियाबाद में शराब तस्करी की घटनाओं पर लगाम लगेगी तो उनका कहना था क्योंकि पुरानी शराब नीति लागू होने के बाद अब यूपी और दिल्ली की शराब में अधिक अंतर नहीं रहेगा. ऐसे में अब तस्करी की घटनाओं पर लगाम लगने की आशंका है.

ये भी पढ़ें :दिल्ली में आज से पुरानी आबकारी नीति के तहत शराब की बिक्री, मोबाइल ऐप पर मिलेगी मयखाने की जानकारी

हाल ही में एक युवक द्वारा एक गाड़ी में 16 बोतल हरियाणा मार्के की शराब यूपी के लखीमपुर लेकर जा रही थी. युवक को दिल्ली गाजियाबाद की सीमा पर चेकिंग के दौरान आबकारी विभाग की टीमों ने रोका. अवैध शराब तस्करी करने पर युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया, जबकि 16 लाख कीमत की उसकी गाड़ी सीज हो गई. 16 बोतल शराब की कीमत करीब 35 हजार थी, लेकिन युवक को सस्ती शराब काफी महंगी पड़ गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details