दिल्ली

delhi

गाजियाबाद: खराब श्रेणी में प्रदूषण स्तर, लोनी का AQI पहुंचा 281

By

Published : Oct 19, 2020, 7:36 PM IST

राजधानी दिल्ली के आसमान में प्रदूषण बढ़ने लगा है. बता दें कि दिल्ली-एनसीआर से सटे पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं सामने आ रही हैं, जिसकी वजह से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

delhi ncr ghaziabad pollution level rises know delhi ncr air quality index
गाजियाबाद प्रदूषण

नई दिल्ली/गाजियाबादः मौसम के बदलते मिजाज के साथ-साथ गाजियाबाद की हवा का मिजाज भी बदलना शुरू हो गया है. दिल्ली-एनसीआर से सटे पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं सामने आ रही हैं. जिसकी वजह से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. गाजियाबाद पर भी प्रदूषण का साया मंडरा रहा है, यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब श्रेणी में पहुंच गया है.

खराब श्रेणी में गाजियाबाद का प्रदूषण स्तर

गाजियाबाद में प्रदूषण ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता आज खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी किए गए आंकड़ों की मानें तो गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 253 रहा, जो खराब श्रेणी आता है, जो दिल्ली एनसीआर में सबसे अधिक है.

एक नजर एनसीआर के प्रदूषण स्तर पर

शहर प्रदूषण स्तर
गाजियाबाद 253
दिल्ली 243
ग्रेटर नोएडा: 237
नोएडा: 235
गुरुग्राम 244

गाजियाबाद के लोनी इलाके के प्रदूषण स्तर की बात करें तो यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स जनपद में सबसे अधिक दर्ज किया गया है. लोनी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 281 दर्ज किया गया है.

एक नजर गाजियाबाद के प्रदूषण स्तर पर

इंदिरापुरम 235
वसुंधरा N/A
संजय नगर 243
लोनी 281

विशेषज्ञों की माने तो दिल्ली एनसीआर में आने वाले समय में एयर क्वालिटी इंडेक्स में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकता है. विजय कई सालों से देखने को मिला है कि अक्टूबर का महीना शुरू होते ही दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण पहला जमाना शुरू कर देता है जोकि दिवाली के बाद खत्म होता है.

एयर क्वालिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 40-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वालिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details