दिल्ली

delhi

कोरोना काल में घर में कैसे रहें फिट, इन आसनों को करने से मिलेगा लाभ

By

Published : Oct 12, 2020, 9:19 PM IST

कोरोना महामारी में सेहतमंद रहने के लिए रोजाना योग करना बहुत जरूरी है. इस दौरान ईटीवी भारत ने योग गुरु श्री योगानन्द महाराज से बातचीत की.

Yoga posture to stay fit in Corona virus
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योगा आसन

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौर में ज्यादातर लोग अपने घरों में रह रहे हैं और ऐसे में हर व्यक्ति अपने आप को फिट रखने की पूरी कोशिश में हैं. ऐसे में ईटीवी भारत की टीम ने प्रसिद्ध योग गुरु श्री योगानन्द जी महाराज से बात की और ये जानने की पूरी कोशिश की है कि कोरोना काल में कैसे अपने शरीर को फिट रखा जाए. बातचीत के दौरान योगगुरू ने कोरोना से बचने के लिए और इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए कई तरह के योग आसन बताए हैं.

इन आसनों को करने से मिलेगा लाभ

घर में योग करके रखें अपने आप को फिट

उन्होंने बताया कि इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा योग है अनुलोम विलोम, भरतरी का प्रणाम, कपाल भारती है. उनका कहना है कि इन सभी योग के करने से इम्युनिटी पावर बढ़ेगी साथ ही शरीर में फुर्ती भी रहेगी. इस दौरान योग गुरु ने शुगर के मरीजों के लिए मंडूक आसन और सर्वांग आसन बताया. योग गुरु ने और भी कई तरह के बीमारियों के योग आसन बताए जिसको करने से शरीर फिट रहेगा. योग गुरु का कहना है कि कोरोना काल में लोग पार्क और जिम में बहुत कम संख्या में जा रहे हैं तो आप घर में ही इस तरह से योगा करके अपने आपको फिट रख सकते हैं. योग गुरु का कहना है कि करोगे योग तो बने रहोगे निरोग. आप भी नियमित अपने घरों में योग गुरु के बताये योग आसन को करें और स्वस्थ रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details