दिल्ली

delhi

स्वामी दयानंद अस्पताल में मनाया गया वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे

By

Published : Sep 24, 2022, 12:13 PM IST

World Pharmacist Day

दिल्ली के स्वामी दयानंद अस्पताल में शुक्रवार को 'वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे' (World Pharmacist Day) मनाया गया. इस मौके पर सीनियर फार्मासिस्ट अशोक गुप्ता ने बताया कि वैसे तो यह दिवस 25 सितंबर को मनाया जाता है लेकिन इस बार 25 तारीख को रविवार होने के चलते इसे शुक्रवार को मनाया गया. कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित रहे.

नई दिल्ली: पूरे विश्व में 25 सितंबर को 'वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे' (World Pharmacist Day) मनाया जाता है. ये दिन खासतौर पर फार्मासिस्ट को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है. विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2022 की थीम 'फार्मेसी: ऑलवेज ट्रस्टेड फॉर योर हेल्थ' है. इसी कड़ी में शुक्रवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली के स्वामी दयानंद अस्पताल में 'वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे' के मद्देनजर कार्यक्रम आयोजित किया गया.

इस मौके पर उपस्थित मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मुकेश कुमार ने कहा कि आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है. ऐसा इसलिए है क्योंकि एक फार्मासिस्ट ही मरीज को दवा लेने के सही तरीके के बारे में बताता है जिससे उन्हें डॉक्टर द्वारा लिखी गई दवाओं का अधिकतम फायदा मिल सके. इन्हीं का मनोबल बढ़ाने के लिए 25 सितंबर को वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे के रूप में मनाया जाता है. उन्होंने कहा कि मैं सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए यही कहना चाहता हूं कि इसी तरीके से मन लगाकर काम करें और देश की सेवा में अहम योगदान दें.

यह भी पढ़ें-नेत्र रोग के मरीजों के लिए दिल्ली एम्स बना रहा ऐप, जानें कब होगा शुरू

आयोजन की शुरूआत दीप प्रज्वलन के साथ की गई जिसके बाद मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मुकेश कुमार ने अतिथियों को पुष्प गुच्छ देकर साम्मानित किया. कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मुकेश कुमार, सीनियर फार्मेसी ऑफिसर अशोक गुप्ता, फार्मेसी इंचार्ज डॉक्टर माथुर, डॉ. नरोत्तम दास, डॉ. डी चक्रवर्ती, डॉ. ग्लैडविन त्यागी समेत अन्य लोगों ने भाग लिया. इसके साथ ही सीनियर फार्मासिस्ट कुलदीप विनोद कुमार, सूरज सिंह, सुभाष त्यागी, सुंदर यादव, सुरेश कुमार, मनीषा कुमारी, विपुल कुमार, विनोद गुप्ता, सचिन चौधरी, आर्सिल बेदी, संजय कुमार, अनुराग शर्मा आदि फार्मासिस्ट भी मौजूद रहे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details