दिल्ली

delhi

दिल्ली में रावण का पुतला बनाने का काम अब अंतिम चरण में, पटाखों पर प्रतिबंध से कारीगर मायूस

By

Published : Oct 3, 2022, 6:37 PM IST

दशहरे के पर्व को देखते हुए राजधानी दिल्ली में रावण दहन के लिए रावण का पुतला बनाने का काम अब अपने अंतिम चरण पर है. दिल्ली के कई इलाकों में रावण का पुतला बनकर हुआ तैयार है. कोरोना का प्रभाव समाप्त होने के बाद कारीगरों को इस साल अच्छे आर्डर मिलें हैं, लेकिन पटाखों पर प्रतिबंध के कारण वो मायूस दिख रहे हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:देशभर में नवरात्रि की धूम देखने को मिल रही है. इस अवसर पर दिल्ली के अलग अलग इलाकों में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के जीवन पर आधारित रामलीला का मंचन भी जारी है. दूसरी ओर दशहरे पर होने वाले रावण दहन के लिए भी दिल्ली के कई इलाकों में रावण का पुतला बनाने का काम अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है. दिल्ली के कई इलाकों में रावण का पुतला भी अब बनकर तैयार है, बस उसको अंतिम स्वरूप देने का काम किया जा रहा है. कुछ ऐसी ही तस्वीर दिल्ली के सुल्तानपुरी इलाके में भी देखने को मिल रही है, जहां कोरोना का प्रभाव समाप्त होने के बाद कारीगरों ने रावण का पुतला बनाकर तैयार कर दिया है. इसके विपरित दिल्ली में प्रदूषण के मद्देनजर सरकार द्वारा पटाखों पर लगाया गया प्रतिबंध भी इस पर काफी प्रभाव डाल रहा है. दिल्ली सरकार द्वारा लाए गए नियम से कारीगरों की खुशी निराशा में बदल गई है.

दरसल, हर साल की तरह इस साल भी दशहरा और दीवाली से पहले दिल्ली में प्रदूषण और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली सरकार ने पटाखों पर रोक लगा दी है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर बिन पटाखे रावण कैसे जलाए जाएंगे. रावण दहन के दौरान पटाखों की गूंज सुनाई देती है, लेकिन इस बार पटाखों की गूंज सुनाई नहीं देगी. रावण कारीगरों ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते पहले दो साल काम बंद था अब जब दो साल के बाद दशहरा मनाया जा रहा है तो अब पटाखों पर रोक लगा दी है.

रावण का पुतला बनाने का काम अब अपने अंतिम चरण में

कारीगरों ने बताया कि सरकार के नियम से निराशा ही हाथ लगी है. क्योंकि बिना पटाखे रावण अच्छा नहीं लगेगा, जिससे उनके काम पर भी काफी असर पड़ेगा. हालांकि, उन्होंने बताया कि अब रावण को जलाने के लिए कागज और घास फूस का इस्तेमाल किया जाएगा.

रावण का पुतला बनाने का काम अब अपने अंतिम चरण में

ये भी पढे़ं:दिल्ली में पटाखे बैन, रामलीला के मंचन के दौरान लंका दहन में ध्वनि बम का इस्तेमाल

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण बीते दो सालों से दिल्ली में रामलीला का मंचन नहीं हो पाया था. इस कारण रावण दहन के कार्यक्रम पर भी प्रतिबंध था. ऐसे में इस बार रावण का पुतला भी जोर-शोर से बनाया जा रहा है. लेकिन इस बार पटाखों पर प्रतिबंध से रावण के पुतले की रौनक भी कम होने वाली है. हालांकि कारीगरों ने सरकार के इस कदम का समर्थन भी किया है, लेकिन इसके बावजूद उन्हें अच्छे ऑर्डर की भी उम्मीद है.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details