दिल्ली

delhi

भुला दिया! लाशों के बीच दम तोड़ती संवेदनाओं का मंजर..दिल्ली वालों की नई मांग

By

Published : Jan 21, 2022, 6:02 PM IST

दिल्ली में कोरोना के मामले धीरे-धीरे कम हो रहे हैं. ऐसे में लोग वीकेंड कर्फ्यू और ऑड-ईवन हटाने की मांग करने लगे हैं. दिल्ली सरकार की इस मांग को एलजी ने रद्द कर दिया है. जिस पर दोबारा विचार करने की अपील बीजेपी क्यों कर रही है ये बात समझना होगा..

why-forgotten-scene-of-dying-feelings-among-human-dead-bodies
why-forgotten-scene-of-dying-feelings-among-human-dead-bodies

नई दिल्ली : राजधानी में पिछले तीन-चार दिनों से कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं. इसको लेकर लोगों ने राहत की सांस ली है. कोरोना के मामले कम होने के साथ ही लोगों ने वीकेंड कर्फ्यू और ऑड-ईवन हटाने की मांग शुरू कर दी है. हालांकि ऑड-ईवन हटाने की मांग वाले दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को DDMA के चीफ और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने खारिज कर दिया है.

कोरोना के घटते मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू और ऑड-ईवन हटाने की मांग को लेकर दिल्ली की जनता की राय बंटी हुई है. ईटीवी भारत की टीम ने इस मुद्दे पर जैन पार्क कॉलोनी के बाशिंदों से उनकी राय जानी. लोगों ने कोरोना के मामलों को लेकर कोई भी कोताही न बरतने की सलाह दी. हालांकि इनमें से कई लोगों ने ये कहा कि जब मामले घटने लगे हैं तो लोगों की रोजी-रोटी का खयाल रखते हुए वीकेंड कर्फ्यू और ऑड-ईवन हटा लेना चाहिए. इनमें कुछ लोगों ने कुछ दिन और सख्त पाबंदियों को लागू रखने की राय दी.

भुला दिया! इंसानी लाशों के बीच दम तोड़ती संवेदनाओं का मंजर..दिल्ली वालों की नई मांग


जैन पार्क कॉलोनी के बाशिंदों की राय भले ही फिलहाल बंटी हुई है, लेकिन बीते दिनों ईटीवी भारत की ऑनलाइन मुहिम 'ओपीनियन दिल्ली' में राजधानी की तमाम कॉलोनियों के पदाधिकारियों ने साफ तौर पर अपनी राय रखी थी. दिल्ली के बाशिंदों ने सरकार से अपील करते हुए कुछ मांगें और कई मशवरे भी दिए थे. ज्यादातर लोगों ने तमाम RWA पदाधिकारियों को सरकार के एक्सटेंडेड आर्म की तरह काम करने की इच्छा जताई थी.

भुला दिया! इंसानी लाशों के बीच दम तोड़ती संवेदनाओं का मंजर..दिल्ली वालों की नई मांग

फिलहाल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रस्ताव को एलजी अनिल बैजल ने खारिज करते हुए वीकेंड कर्फ्यू और ऑड-ईवन जारी रखने का फैसला जाहिर कर दिया है. जिसको लेकर अब बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने एलजी से फैसले पर फिर से विचार करने की अपील करने की बात कही है. मामले कम होने लगे हैं, इसलिए लोगों का खौफ कम होने लगा है. लेकिन लोगों को ये नहीं भूलना चाहिए कि सरकारें और पार्टियां दिल्ली के नगर निगमों के आगामी चुनावों को लेकर अपनी सरगर्मियों को आगे बढ़ाने की मंशा और योजना पर काम कर रही हैं.

भुला दिया! इंसानी लाशों के बीच दम तोड़ती संवेदनाओं का मंजर..दिल्ली वालों की नई मांग

सियासी सोच और वैश्विक आपदा के थपेड़ों के बीच दिल्ली वालों को तय करना होगा कि उनकी अपनी भलाई किसमें है. क्योंकि पहली और दूसरी लहर में बीमारों की मदद करना तो दूर. शव को कंधा देने वाले भी नहीं मिल रहे थे. लाशों के बीच दम तोड़ती इंसानी संवेदनाओं और मानवीय निष्ठुरता का वो मंजर क्या इतनी जल्दी भुला दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details