दिल्ली

delhi

दिल्ली जल संकट: भीषण गर्मी ने कम किया यमुना जलाशय का जलस्तर

By

Published : May 23, 2022, 9:53 AM IST

दिल्ली में भीषण गर्मी के साथ पड़ रही पानी की किल्लत से लोग परेशान हैं. दिल्ली के वजीराबाद वाटर प्लांट में जलस्तर कम हो रहा है. वहीं जल बोर्ड विभाग भी लोगों को मैसेज भेज कर जानकारी दे रहा है कि जलाशय में पानी कम होने के बाद किन-किन इलाकों में पानी का संकट है.

भीषण गर्मी ने कम किया यमुना जलाशय का जलस्तर
भीषण गर्मी ने कम किया यमुना जलाशय का जलस्तर

नई दिल्ली:दिल्ली में लगातार गर्मी का तापमान बढ़ता जा रहा है और अब लोगों के सामने पानी का संकट भी गहराने लगा है. दिल्ली के वजीराबाद वाटर प्लांट में जलस्तर कम हो रहा है, जिसको देखते हुए अब दिल्लीवासियों के सामने प्रचंड गर्मी में पानी की समस्या खड़ी हो गई है. लगातार जल बोर्ड विभाग भी लोगों को मैसेज भेज कर जानकारी दे रहा है कि जलाशय में पानी कम होने के बाद किन-किन इलाकों में पानी का संकट है. लोग अपनी जरूरत के लिए जल बोर्ड के टैंकर फोन कर मंगा सकते हैं.

ईटीवी भारत से बात करते हुए लोगों ने बताया कि कुछ दिनों पहले तक वजीराबाद इलाके में यमुना में जल का भंडार बहुत था, लेकिन अब गर्मी भी अपने चरम पर है. साथ ही ऊपरी राज्य द्वारा यमुना नदी में पानी नहीं छोड़ने के चलते यमुना का भंडार भी खाली हो रहा है. इससे दिल्ली के कई इलाके प्रभावित हो रहे हैं. लोगों का कहना है कि पहले यहां का जलाशय में वाटर लेवल काफी था, लेकिन गर्मी बढ़ने के साथ ही पानी की समस्या सामने आती दिखाई पड़ रही है. वहीं दिल्ली में पानी का संकट गहराने से केवल आम नागरिक ही नहीं सरकार भी चिंतित है.

भीषण गर्मी ने कम किया यमुना जलाशय का जलस्तर

गौरतलब है कि वजीराबाद बैराज के पास यमुना की हालत देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि गर्मियां बढ़ने पर किस तरह से दिल्लीवासियों के सामने जल संकट खड़ा हो गया है. अब यमुना के किनारे बसे सैकड़ों गांव और कॉलोनियां भी जल संकट से अछूते नहीं हैं. बारिश न होने का असर भी जलाशयों पर पड़ा है, जिससे यमुना में जल भंडार अब कम होने लगा है. वजीराबाद यमुना जलाशय में जल भंडार तय मानक से काफी कम है. हालांकि सरकार भी समय-समय पर लोगों को जल संकट के प्रति जागरूक कर रही है. साथ ही लोगों को सूचित किया जा रहा है कि लोग अपने इलाकों में दिल्ली जल बोर्ड टैंकर फोन कर मंगा सकते हैं. अब दिल्ली वासियों को बारिश का इंतजार है, बारिश होने के बाद ऊपरी राज्यों से यमुना नदी में पानी आएगा, जिससे जल स्तर बढ़ेगा और यमुना के खाली भंडार भरेंगे. इसके बाद दिल्ली वासियों की पानी की समस्या का समाधान होगा.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details