दिल्ली

delhi

Top Ten News at 11 AM: रुपया गिर नहीं रहा बल्कि डॉलर मजबूत हो रहा है: निर्मला सीतारमण

By

Published : Oct 16, 2022, 11:11 AM IST

देश और दिल्ली की क्या है बड़ी खबर. राजनीतिक गलियारों में किस तरह मची है हलचल...कौन सी खबर हो रही ट्रेंड. केंद्र और दिल्ली सरकार ने क्या कुछ किया नया. पढ़ें सुबह ग्यारह बजे तक की दस बड़ी खबर

Etv Bharat
Etv Bharat

  • रुपया गिर नहीं रहा बल्कि डॉलर मजबूत हो रहा है: निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रुपया गिर नहीं रहा है बल्कि डॉलर मजबूत हो रहा है. रुपया बाकी देशों की करेंसी के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. भू-राजनीतिक दवाब भी इसके लिए जिम्मेदार है.

  • प्रधानमंत्री मोदी आज 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों का करेंगे उद्घाटन

वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (डीबीयू) का शुभारंभ करेंगे. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 के अपने बजट भाषण में देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देश के 75 जिलों में 75 डीबीयू स्था पित करने की घोषणा की थी.

  • सीमेंट कारोबारी की अबू धाबी से हुई भारत वापसी, जानें किस गलतफहमी की वजह से वहां पुलिस ने किया था गिरफ्तार

सीमेंट कारोबारी प्रवीण शर्मा की अबू धाबी से शनिवार देर शाम भारत वापसी हो गई. एयरपोर्ट पर प्रवीण शर्मा को लेने के लिए उनके परिजन पहुंचे हुए थे और प्रवीण शर्मा को देखते ही सभी के चेहरे खिल गए. एयरपोर्ट पर ही भारत माता की जय और नरेंद्र मोदी जिंदाबाद के नारे लगे और परिजन खुशी-खुशी प्रवीण शर्मा को लेकर ग्रेटर नोएडा हबीबपुर अपने घर आ गए.

  • सीपीसी का 20वां अधिवेशन शुरू, शी जिनपिंग को रिकॉर्ड तीसरा कार्यकाल मिलना तय

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का प्रमुख अधिवेशन आज से शुरू हो गया. जिसमें नये शीर्ष अधिकारियों को नियुक्त करने का निर्णय लिया जाएगा. इसमें राष्ट्रपति शी जिनपिंग को रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित किया जाना तय है.

  • Global Hunger Index 2022 पर सरकार ने उठाए सवाल, बताया जमीनी हकीकत से परे

वैश्विक भूख सूचकांक (Global Hunger Index 2022) में भारत की स्थिति और खराब हुई है. भारत 121 देशों में अब 107वें नंबर पर फिसल गया है. वहीं,हीं भारत सरकार ने वैश्विक भूख सूचकांक रिपोर्ट में कई खामियों का जिक्र करते हुए इसे खारिज कर दिया है.

  • former Punjab minister arrested : रिश्वत मामले में पंजाब के पूर्व मंत्री गिरफ्तार

पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने एक बड़े ऑपरेशन में कांग्रेस के पूर्व मंत्री और मौजूदा बीजेपी नेता सुंदर शाम अरोड़ा को गिरफ्तार किया है. देर रात विजिलेंस विभाग ने सुंदर शाम अरोड़ा को जीरकपुर से गिरफ्तार किया. विजिलेंस डायरेक्टर वरिंदर कुमार ने बताया कि पूर्व मंत्री अरोड़ा ने एआईजी विजिलेंस मनमोहन कुमार को रिश्वत देने की कोशिश की.

  • दिवाली से पहले महंगाई की दोहरी मार, अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम

अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की है. मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में फुल क्रीम दूध और गाय की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है.

  • जम्मू कश्मीर : कश्मीरी पंडित की हत्या से गुस्साए लोगों ने किया प्रदर्शन

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में शनिवार को आतंकवादियों ने एक कश्मीरी पंडित की गोली मार कर हत्या कर दी. पुलिस ने बताया कि आतंकवादियों ने शोपियां के चौधरी गुंड गांव के तारक नाथ भट के पुत्र पूरन कृष्ण भट को गोली मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया.

  • MCD के सफाई कर्मचारियों ने वापस ली हड़ताल, शुक्रवार से थे अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

दिल्ली नगर निगम (Municipal Corporation of Delhi) के सफाई कर्मचारियों ने निगम अधिकारियों के साथ हुई बातचीत के बाद हड़ताल वापस लेने का ऐलान किया है. सभी कर्मचारी शुक्रवार सुबह से अनि श्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गए थे.

  • राज्यों में जल्द शुरू होगी जन्म प्रमाण-पत्र के साथ Aadhar पंजीयन की सुविधा

नवजात बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही उनके 'आधार' क्रमांक पंजीयन की सुविधा अगले कुछ महीनों में सभी राज्यों में उपलब्ध होने की उम्मीद है. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी.फिलहाल नवजात बच्चों के आधार पंजीयन की सुविधा 16 राज्यों में मिल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details