दिल्ली

delhi

जेईई, नीट परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों को मिलेगी फ्री ऑनलाइन कोचिंग, ऐसे करें पंजीकरण

By

Published : Sep 6, 2022, 8:33 PM IST

दिल्ली शिक्षा विभाग की तरफ से फ्री में जेईई और नीट परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री में कोचिंग मुहैया कराने का फैसला किया है. इससे उन छात्रों को मदद मिलेगी जो पैसे की तंगी के चलते कोचिंग नहीं कर पाते हैं. शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में परिपत्र जारी किया है. neet exam preparation

delhi news
छात्रों को मिलेगी फ्री ऑनलाइन कोचिंग

नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र जो विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेकर अपना भविष्य उज्ज्वल बनाना चाहते हैं. उनके लिए खुशखबरी है. दरअसल, सरकारी स्कूल में साइंस स्ट्रीम से पढ़ने वाले 11वीं के छात्रों को शिक्षा विभाग की ओर से फ्री में जेईई और नीट परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री में कोचिंग मुहैया कराई जाएगी. इस कोचिंग से उन छात्रों को काफी मदद मिलेगी, जो पैसे की तंगी के चलते कोचिंग नहीं ले पाते हैं. शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में परिपत्र जारी कर दिया है.

निदेशालय ने कहा है कि सत्र (2022-23) के छात्रों को मुफ्त में जेईई / एनईईटी परीक्षा की ऑनलाइन तैयारी कराई जाएगी. दिल्ली सरकार ने 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए जेईई और एनईईटी परीक्षा की तैयारी के लिए ऑनलाइन फ्री कोचिंग कार्यक्रम शुरू किया है. गौर करने वाली बात है कि ऑनलाइन कोचिंग के लिए 12वीं के छात्रों के लिए शिक्षा विभाग ने 10 मई से पंजीकरण की सुविधा शुरू की थी. कक्षा 12वीं के इच्छुक छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कराया है और उनकी कक्षाएं चल रही हैं. यह कार्यक्रम अब शिक्षा निदेशालय के स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 11वीं (2022-23 बैच) के सभी साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए खोल दिया गया है.

ऐसे चलेंगी ऑनलाइन क्लास

शिक्षा निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, स्कूल खत्म होने के बाद छात्रों के लिए प्रतिदिन 2 से 3 घंटे की लाइव ऑनलाइन क्लासेस होंगी. यह क्लासेस सप्ताह में 5 से 6 दिन चलेंगी. साथ ही छात्रों के लिए परीक्षा से सम्बन्धित अगर कुछ सवाल होंगे तो उन्हें दूर करने के लिए सप्ताह में ऑनलाइन समाधान सत्र का आयोजन किया जाएगा. इस सत्र में ग्रुप के हिसाब से 15 से 20 छात्रों को रख जाएगा.

ऑनलाइन कोचिंग के लिए पंजीकरण कराना जरूरी

शिक्षा विभाग के अधिकारी ने बताया कि जो छात्र कोचिंग लेने के इच्छुक हैं उन्हें दी गई वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा. साथ ही वह 98774 03003 पर मिस्ड कॉल देकर भी पंजीकरण फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं. पंजीकरण फॉर्म भरने के बाद, छात्रों को कक्षाओं के संबंध में संचार पर अद्यतन रखने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा जाएगा. पहले महीने में डायग्नोस्टिक क्लास और टेस्ट होंगे. वर्ष के लिए कार्यक्रम में आगे नामांकन नैदानिक ​​कक्षाओं और परीक्षणों में उपस्थिति के आधार पर होगा. इस संबंध में शिक्षा निदेशालय एक वेबिनार का आयोजन करेगा. अध्यक्षता शिक्षा के योग्य निदेशक करेंगे, जो +2 स्तर पर विज्ञान स्ट्रीम वाले सरकारी स्कूलों के छात्रों और एचओएस के साथ बातचीत करेंगे.

छात्रों को दी जाए कोचिंग की जानकारी

शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता ने कहा है कि ऑनलाइन फ्री कोचिंग के लिए सभी स्कूल के प्रमुख छात्रों को जानकारी दें. साथ ही जो इस क्लास में हिस्सा लेना चाहते हैं उन्हें पंजीकरण और फॉर्म भरने में मदद करे. जिससे अधिक से अधिक संख्या में छात्र ऑनलाइन क्लास की मदद से परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details