दिल्ली

delhi

स्कूल में छात्रों को प्रदूषण से बचाने के लिए सुरक्षा कवच तैयार किया

By

Published : Dec 8, 2021, 5:32 PM IST

Updated : Dec 8, 2021, 7:54 PM IST

प्रदूषण के मद्देनजर स्कूल बंद हैं. इस दौरान सुखदेव विहार में स्थित आरडी स्कूल ने प्रदूषण की समस्या का समाधान खोज निकाला है. स्कूल प्रशासन की ओर से स्कूल में एयर प्यूरीफायर और अंदर-बाहर की दीवारों पर कई जगह पौधे लगाए गए हैं. जिससे कि कुछ हद तक प्रदूषण के स्तर को कम किया जा सके.

as
as

नई दिल्ली:दिल्ली का बढ़ता प्रदूषण स्कूली बच्चों के लिए खतरे की घंटी बनता जा रहा है. इसी के मद्देनजर दक्षिणी दिल्ली में स्थित सुखदेव विहार में एक ऐसा स्कूल है, जिसने प्रदूषण से बचाव के लिए स्कूल में एयर प्यूरीफायर लगाया है. काफी समय से कोविड-19 के चलते और प्रदूषण की वजह से बच्चे बाहर खेल नहीं पा रहे हैं. इन तमाम मुद्दों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के स्कूल अब टैक्नोलाॅजी का इस्तेमाल करके बच्चों के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनाने में लगे हुए हैं. इस अद्भुत टैक्नोलाॅजी के बारे में जानने के लिए ईटीवी भारत की टीम ने आरडी स्कूल के डायरेक्टर अरमान वर्मा से बातचीत की.

स्कूल के डायरेक्टर ने बताया कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर चिंता जनक बना हुआ है. प्रदूषण से बच्चों को किसी भी तरह से परेशानी न हो और उनकी पढ़ाई सुचारू रूप से चलते रहे. इसको ध्यान में रखते हुए स्कूलों में एयर प्यूरीफायर लगाया गया है. इसके अलावा स्कूल की दिवारों पर पौधे लगाए गए हैं. जिससे कि स्कूल में शुद्ध हवा बनी रहे. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जो एयर प्यूरीफायर लगाया गया है, वह एक घंटे में तीन बार हवा को साफ करती है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि छत पर दो बड़े प्लांट लगाए गए हैं जो बाहर की दूषित हवा को शुद्ध कर अंदर फेंकती है. इसके लिए स्कूल को एक डोम का आकार दिया गया है.

छात्रों के लिए स्कूल की तैयारी, देखिए वीडियो


वहीं दी आरडी स्कूल के डायरेक्टर अरमान वर्मा ने कहा कि प्रदूषण और कोविड-19 की वजह से बच्चे बाहर खेल नहीं सकते हैं. उनकी इस परेशानी का समाधान निकालते हुए स्कूल में लोअर ग्राउंड फ्लोर(lower ground floor) को खेल के मैदान में तब्दील कर दिया गया है. जिससे कि प्रदूषण हो या बारिश, बच्चे खेल से वंचित न रह जाएं.

यह भी पढे़ं: दिल्ली में प्रदूषण से घुट रहा है दम, हाईकोर्ट में याचिका दायर कर मुआवजे की मांग

अरमान वर्मा ने यह भी कहा कि स्कूल के अंदर हवा की गुणवत्ता को मॉनिटर करने के लिए एक सिस्टम भी लगाया गया है. जिसमें निरंतर स्कूल के अंदर हवा की शुद्धता की क्या स्थिति है इसको देखा जा सके. उन्होंने कहा कि अगर बाहर पीएम 2.5 का स्तर 300 है तो अंदर यह करीब 30 होगा.

आरडी स्कूल के डायरेक्टर ने यह भी बताया कि एयर प्यूरीफायर सिस्टम को लगाने की प्रक्रिया दो माह पहले ही शुरू की गई है. इस दौरान उन्होंने कहा कि स्कूल की चारों ओर दीवारों पर पौधे लगाने का काम करीब तीन वर्ष पहले शुरू किया गया था. इन सभी सुविधाओं को देखकर अभिभावक काफी संतुष्ट नजर आ रहे हैं और वह स्कूल खुलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

Last Updated :Dec 8, 2021, 7:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details