दिल्ली

delhi

दिल्ली से मेरठ तक के लिए बनने वाले कॉरिडोर का काम हुआ तेज

By

Published : Nov 2, 2020, 10:53 PM IST

दिल्ली से मेरठ को आने-जाने के लिए बनाए जा रहे रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर का काम तेज कर दिया गया है. इस कॉरिडोर को अलग-अलग पैकेजों में बांटा गया है. जिसका टेंडर एफकॉन्स नाम की कंपनी को दिया गया है.

Regional Rapid Transit System Corridor project start soon
कॉरिडोर

नई दिल्ली:राजधानीदिल्ली से मेरठ तक के लिए बनने वाले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर का काम तेजी से शुरू हो गया है. 82 किलोमीटर के इस कॉरिडोर को अलग-अलग पैकेजों में विभाजित किया गया है. जिसमें एफकॉन्स नाम की कंपनी को पैकेज 8 यानि मेरठ शहर के भीतर बनने वाले एक भूमिगत सेक्शन का टेंडर मिल चुका है. दिल्ली के सराय काले खां से अशोक विहार तक बनने वाले सेक्शन का टेंडर भी इसी कंपनी को मिलने की पूरी संभावना है.

रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर परियोजना जल्द ही शुरू होगी
दरअसल, पैकेज 6 यानि सराय काले खान से अशोक विहार तक के सेक्शन के लिए भी बोलियां लग चुकी है. जिस कंपनी ने इसकी बोली सबसे कम लगाई है, वह एफकॉन्स ही है. सूत्र बताते हैं कि पैकेज 8 का वर्क आर्डर होने के बाद जल्द ही पैकेज 6 पर भी काम शुरू हो जाएगा. साथ ही इसके लिए जल्दी से जल्दी पूरी प्रक्रिया की जा रही है.



सराय काले खां एक बड़ा ट्रांसपोर्ट हब

सराय काले खां में बनने वाला स्टेशन एलिवेटेड स्टेशन होगा और अभी के मेट्रो स्टेशन और बस स्टॉप के बिल्कुल करीब होगा. यहां से अगला स्टेशन अशोक विहार ही होगा. अशोक विहार स्टेशन भी एलिवेटेड ही बनाया जाना है. बताया गया कि यह पैकेज एक महत्वपूर्ण पैकेज है और इसका काम अगले कुछ महीनों के भीतर ही शुरू हो जाएगा. इसके बाद दिल्ली का सराय काले खां एक बड़ा ट्रांसपोर्ट हब होगा, जहां रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, रैपिड रेल स्टेशन, मेट्रो स्टेशन और इंटर स्टेट बस टर्मिनल भी मौजूद होगा.

दिल्ली से मेरठ की दूरी को तय करना होगा आसान

बताते चलें कि दिल्ली से मेरठ की दूरी को तय करने के लिए रैपिड रेल को मात्र 1 घंटे का वक्त लगेगा. इस प्रोजेक्ट को नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन देख रही है. उम्मीद की जा रही है कि इस प्रोजेक्ट के बाद एनसीआर के लोगों के लिए राजधानी तक पहुंचना और आसान हो जाएग.

ABOUT THE AUTHOR

...view details