दिल्ली

delhi

लाल किले से आज देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, पढ़िये शाम सात बजे की 10 बड़ी खबरें

By

Published : Apr 21, 2022, 7:01 PM IST

शाम सात बजे तक की 10 बड़ी खबराें में पढ़िये लाल किले से आज देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी. दिल्ली के पूर्व मुख्य सचिव और सेवानिवृत्त IAS अधिकारी विजय कुमार देव नए राज्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किए गए हैं. गुजरात के विधायक जिग्नेश को कहां ले गयी असम पुलिस.ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन बुलडोजर पर क्याें हुए सवार और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशाेर किस पार्टी में हाे सकते हैं शामिल.

top 10 @7 PM
top 10 @7 PM

  • लाल किले से आज देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के अवसर पर आज (गुरुवार) लाल किले से देश को संबोधित करेंगे. यह पहली बार है, जब प्रधानमंत्री मुगलकालीन स्मारक से सूर्यास्त के बाद देश को संबोधित करेंगे.

  • विजय कुमार देव बने नए राज्‍य चुनाव आयुक्‍त, LG ने दिलाई शपथ

दिल्ली के पूर्व मुख्य सचिव और सेवानिवृत्त IAS अधिकारी विजय कुमार देव नए राज्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किए गए हैं. उन्हें उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शपथ दिलाई.

  • अगले तीन-चार दिनों में कांग्रेसी हो जाएंगे प्रशांत किशोर !

कांग्रेस नेताओं के साथ प्रशांत किशोर की ताबड़तोड़ मीटिंग के बाद यह चर्चा शुरू हो गई है कि वह जल्द ही पार्टी में शामिल होकर राहुल गांधी की टीम के मेंबर बन जाएंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि अगले तीन-चार दिनों में प्रशांत किशोर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करेंगे.

  • जब ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन भी बुलडोजर पर हुए सवार

बुलडोजर शब्द ने सियासत को नया "हथियार" दे दिया है. इसलिए जैसे ही इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है, राजनीति शुरू हो जाती है. हालांकि, इस खबर का राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है. भारत यात्रा पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गुरुवार को गुजरात के पंचमहल स्थित हलोल जीआईडीसी में पहुंचे. यहां उन्होंने जेसीबी फैक्ट्री का दौरा किया. इस दौरान वह जेसीबी (बुलडोजर) पर चढ़कर मशीन का जायजा लिया.

  • गुजरात के विधायक जिग्नेश को कोकराझार ले गई असम पुलिस

गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवानी (Gujarat MLA Jignesh Mevani) को असम पुलिस गिरफ्तार कर कोकराझार ले गई है. मीडियाकर्मियों से बचाने के लिए असम पुलिस (Assam police) मेवानी को एयरपोर्ट के पिछले दरवाजे से ले गई. पढ़ें पूरी खबर.

  • यूक्रेन संकट पर IMF बोला, कठिन दौर में वैश्विक अर्थव्यवस्था, भारत की स्थिति बेहतर

इंटरनेशनल मॉनेट्री फंड (आईएमएफ) ने कहा है कि सफल व्यापक आर्थिक प्रबंधन के बूते भारत यूक्रेन संकट से निपटने की बेहतर स्थिति में है. आईएमएफ ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था बहुत कठिन दौर से गुजर रही है.

  • दिल्ली में शुरू हुई बुलडोजर पर सियासी जंग, नफा-नुकसान की ताक में राजनीतिक दल

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुए अतिक्रमण मामले पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चुप्पी साधे हुए हैं और कर्नाटक चले गए हैं. जबकि विपक्ष में बैठी बीजेपी के नेता इसे न्याय और कानून का बुलडोजर बता रहे हैं. इस कार्रवाई से अब किसे होगा सियासी नफा-नुकसान इसी पर पेश है एक रिपोर्ट.

  • सुप्रीम कोर्ट ने जहांगीरपुरी में बुलडोजर कार्रवाई पर दो हफ्ते तक लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के हिंसाग्रस्त जहांगीरपुरी इलाके में अगले दो हफ्ते तक अतिक्रमण हटाने पर रोक लगा दी है. अब दो हफ्ते बाद इस मामले पर सुनवाई होगी. बता दें कि, उत्तर-पश्चिम दिल्ली में शोभायात्रा के दौरान हिंसा के कुछ दिनों बाद एनडीएमसी के अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत जहांगीरपुरी में बुधवार को बुलडोजर के जरिए एक मस्जिद के पास कई ढांचों को तोड़ दिया गया.

  • जहांगीरपुरी में कांग्रेस डेलीगेशन को पीड़ित परिवार से मिलने से रोका

जहांगीरपुरी में अतिक्रमण के खिलाफ की गई कार्रवाई के बाद पूरे मामले ने तूल पकड़ लिया है. इस बीच कांग्रेस का 15 सदस्य डेलिगेशन जहांगीरपुरी पीड़ित लोगों के परिवारों से मिलने पहुंचा, लेकिन दिल्ली पुलिस ने डेलिगेशन को पीड़ित परिवारों से नहीं मिलने दिया. इलाके में जाने से भी नेताओं को रोका गया.

  • ब्लू लाइन मेट्रो घंटे भर रेंगती रही, सिग्नल सिस्टम फेल होने से थम गई थी रफ्तार

दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर गुरुवार सुबह करीब एक घंटे तक यात्री परेशान रहे. ब्लू लाइन पर मेट्रो ट्रेन को सिग्नल न मिलने की वजह से इसे बेहद धीमी रफ्तार से चलाना पड़ा. इसकी वजह से हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details