दिल्ली

delhi

अपने परिजनों की जिन्दगी बचाने के लिए घंटों सिलेंडर लेकर लाइन में खड़े लोग

By

Published : Apr 28, 2021, 10:58 PM IST

साउथ ईस्ट दिल्ली के बदरपुर इलाके के मोहन को-ऑपरेटिव ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट पर लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है. लोग 2 से 5 घंटे तक लाइन में लग कर किसी तरह ऑक्सीजन सिलेंडर लेने की जद्दोजहद कर रहे हैं.

people on oxygen Cylinder refilling center in delhi
अपने परिजनों की जिन्दगी बचाने के लिए घंटो सिलेंडर लेकर लाइन में खड़े लोग

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में लगातार कोरोना संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों ने ऑक्सीजन की मांग काफी बढ़ा दिया है. ऑक्सीजन रिफिलिंग सेंटर पर लगातार लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है. लोग 2 से 5 घंटे तक लाइन में लग कर किसी तरह ऑक्सीजन सिलेंडर लेने की जद्दोजहद कर रहे हैं. स्थिति के अनुसार ऑक्सीजन रिफिलिंग सेंटर पर हॉस्पिटल, एम्बुलेंस और मेडिकल सेंटर वालों को ही ऑक्सीजन मुहैया कराने का आदेश है. लेकिन दिल्ली की स्थिति को देखते हुए इस एजेंसी पर आम लोग भी ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिंग करा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:-दिल्ली को कोटे के अनुरूप एक भी दिन नहीं मिला ऑक्सीजनः हाईकोर्ट

ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिंग प्लांट

तस्वीर में दिख रहा यह साउथ ईस्ट दिल्ली के बदरपुर इलाके का मोहन को-ऑपरेटिव ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट है. जहां आप देख सकते हैं कि किस तरह गाड़ियों की लंबी कतारें ऑक्सीजन सिलेंडर ले जाने के लिए खड़ी हैं. साथ ही काफी संख्या में आमलोग भी हैं जिन्हें छोटी ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल करवानी है.

घंटे भी सेवा करने से नहीं हटेंगे

एजेंसी के मालिक की मानें तो रोजाना 4 बजे से सुबह से अगले दिन 4 बजे सुबह तक रिफिलिंग का कार्य होता है. रोजाना करीब 800 से 1000 लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराई जाती है. अगर स्टॉक सही मील जाए तो लोग 24 घंटे भी सेवा करने से नहीं हटेंगे.

सोशल डिस्टेंसिंग का किया पालन

वहीं इस ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट की जांच करने पहुंचे SDM ने कहा कि यहां पर भारी संख्या में मौजूद लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लाइन में खड़े रखना और मास्क लगवाना हमारा मुख्य प्रयास है. उसके बाद सभी को जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराने की भरसक प्रयास बनी रहती है. यहां दिल्ली ही नहीं बल्कि दिल्ली के बाहर से भी लोग ऑक्सीजन रिफिलिंग करवाने पहुंच रहे हैं. जिससे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

घंटों सिलेंडर लेकरलाइन में लग लोग

जब हमने यहां मौजूद लोगों की परेशानी जाननी चाही तो उन्होंने बताया कि कोई 2 घंटे तो कोई 4 घंटे तो कोई 6 घंटे से लाइन में लग अपने परिजनों की जिन्दगी बचाने के लिए ऑक्सीजन रिफिलिंग करवाने के लिए खड़ा है. वे सभी अपनी जिंदगी को दांव पर लगा यहां ऑक्सीजन लेने पहुंच रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details