दिल्ली

delhi

दिल्ली में सियासी पैंतरेबाजी का प्रतिकार, बुराड़ी की जनता करेगी चुनाव बहिष्कार

By

Published : Jan 11, 2022, 8:04 PM IST

जुमलेबाजी, सब्जबाग और लोकलुभावन नारों से चुनाव जीतना अब आसान नहीं होगा. क्योंकि बार-बार छले जाने के बाद चुनावी वादों-इरादों की हकीकत और नेताओं के चाल-चरित्र से जनता वाकिफ हो चुकी है. ऐसे में दिल्ली के बुराड़ी से मतदान बहिष्कार की आवाज़ बुलंद हुई है.

People of Burari will boycott elections in delhi
People of Burari will boycott elections in delhi

नई दिल्ली : झूठे वादे, जुमलेबाजी, सब्ज़बाग़ और छलिया नारे देश का पुराना नासूर हैं. वादों-इरादों की लहर चालकर सत्ता-सियासत की ठेकेदारी का नया दौर जल्द ही चलन में आया है. जिसकी विदाई के लिए अब जनता सोचने लगी है. लिहाजा सियासत के इन ने पैतरे का प्रतिकार अब गांव-देहात ही नहीं, देश के दिल दिल्ली में भी होने लगा है.

बुराड़ी के लोग अब सरकारों को आईना दिखाने और जनप्रतिनिधियों को घुटने टेकने को मजबूर करने की ठान लिए हैं. फूलबाग़ समेत इलाके की तमाम कॉलोनियों के लोगों को न तो नेताओं के सब्ज़बाग़ सुहा रहे हैं और न ही जुमलेबाजी में अब इनका दिल लगता है. क्योंकि इलाके की बदहाली और समस्याओं में जकड़ी मजबूरियों ने नेताओं को रास्ता दिखाने का हौसला दे दिया है. लिहाजा अब इन इलाकों में काम नहीं तो वोट नहीं का नारा बुलंद होने लगा है. बुराड़ी के लोग हाथों तख्तियां और गले में पोस्टर डाले नेताओं को चुनावी चुनौती देने लगे हैं. बूढ़े, जवान और महिलाओं ने इलाके में मतदान बहिष्कार का एलान कर दिया है.

दिल्ली में सियासी पैंतरेबाजी का प्रतिकार, बुराड़ी की जनता करेगी चुनाव बहिष्कार

दिल्ली में 1700 से ज्यादा कच्ची कालोनियां हैं. कच्ची कॉलोनियों में रहने वाले लोग आज भी दयनीय स्थिति में जीने को मजबूर हैं. कॉलोनियों में पानी निकासी का कोई रास्ता नहीं है. गंदगी के जगह-जगह अंबार लगे पड़े हैं. लोगों का आरोप है कि जनप्रतिनिधि लोगों से झूठ बोलकर वोट तो हासिल कर लेते हैं, लेकिन काम नहीं करते हैं. इस बार इलाके के लोगों ने अपने जनप्रतिनिधियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. लोग प्रभात फेरी निकालकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं. आगामी निगम चुनाव में "काम नहीं तो वोट नहीं" का नारा लगा रहे हैं.

दिल्ली में सियासी पैंतरेबाजी का प्रतिकार, बुराड़ी की जनता करेगी चुनाव बहिष्कार

ईटीवी भारत से बात करते हुए बुराड़ी विधानसभा की फूल बाग कॉलोनी के आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों व स्थानीय लोगों ने बताया कि यह कॉलोनी काफी पुरानी है. कॉलोनी में जल निकासी का कोई रास्ता नहीं है. मंत्री से लेकर निगम पार्षद तक सभी से गुहार लगाई गई. पत्राचार भी किया गया, लेकिन कोई भी काम कराने को तैयार नहीं है. चुनाव के नाम पर हर बार नारियल फोड़े जाते हैं, लेकिन चुनावी वादे पूरे नहीं होते हैं. जिसके बाद इलाके के लोग अपने प्रतिनिधियों से नाराज नजर आ रहे हैं. लोगों का कहना है कि दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन कई बार इलाके में आकर लोगों से वादा कर चुके हैं कि जल निकासी का जल्द समाधान होगा. इसके लिए बड़ा नाला बनेगा, क्षेत्र को गंदगी से निजात मिलेगी. सालों से नाला बनने की राह देखते-देखते चुनाव का समय आ गया. दिल्ली जल बोर्ड का पानी भी कभी-कभार आता है तो वह भी किसी काम का नहीं है. पानी से बदबू आती है.

दिल्ली में सियासी पैंतरेबाजी का प्रतिकार, बुराड़ी की जनता करेगी चुनाव बहिष्कार


इलाके की आरडब्ल्यूए अपनी कॉलोनी के लोगों को जागरूक करने के लिए एकत्रित होकर गले में बैनर डाले, हाथों में तख्ती लेकर लोगों को बता रहे हैं कि उनका बहिष्कार होगा. जो प्रतिनिधि लोगों से झूठ बोलकर चुनाव में वोट हासिल कर लेते हैं और चुनावी वादे करने के बाद कॉलोनी में दर्शन देने तक नहीं आते हैं. इस बार निगम चुनाव में उन्हें वोट नहीं दिया जाएगा.

दिल्ली में सियासी पैंतरेबाजी का प्रतिकार, बुराड़ी की जनता करेगी चुनाव बहिष्कार

आरडब्ल्यूए पदाधिकारी आरडी पाल का कहना है कि आसपास की एक दर्जन कॉलोनियों के ऐसे ही हालात हैं. बारिश हो जाए तो पानी महीनों तक खाली प्लॉटों में भरा रहता है. जिससे कालोनी में बीमारी फैलने का डर बना रहता है. पानी की निकासी का रास्ता नहीं है, नालिया बंद पड़ी हुई हैं. क्योंकि सालों से बड़ा नाला नहीं बना. इलाके में कूड़े का ढेर उठाने के लिए निगम की गाड़ी भी नहीं आती है. लोग आसपास के प्लॉट में ही कूड़े को डंप करते हैं. अपने प्रतिनिधियों की अनदेखी के कारण इलाके के लोग निगम चुनाव का बहिष्कार करने का एलान कर रहे हैं.

दिल्ली में सियासी पैंतरेबाजी का प्रतिकार, बुराड़ी की जनता करेगी चुनाव बहिष्कार




इसे भी पढ़ें :Delhiites कहलाने का गुमान पल भर में हो जाएगा काफूर, जरा यहां तो आइए..ये है दिल्ली

बुराड़ी में सांसद और निगम पार्षद भाजपा के हैं, जबकि विधायक आम आदमी पार्टी का है. लोगों का कहना है कि उन्हें पार्टी विशेष से कोई मतलब नहीं है, इलाके में काम होना चाहिए. इलाके में जगह-जगह फैली गंदगी और पानी की निकासी का रास्ता ना होने का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है. मकानों में सीलन आ रही है, जिसकी वजह से घरों में रहना मुश्किल हो गया है. अब लोग अपने प्रतिनिधियों को चेताते हुए बता रहे हैं कि क्षेत्र में काम करने वाले नेता को ही वोट दिया जाएगा. झूठे चुनावी वादे करने वाले नेताओं की कॉलोनी में एंट्री भी नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details