दिल्ली

delhi

कर्त्तव्य पथ पर चलने के लिए उमड़े लोग, देखा नए भारत का नया इंडिया गेट

By

Published : Sep 9, 2022, 10:21 PM IST

इंडिया गेट पर 19 महीने बाद दिनभर लोगों की चहल-पहल देखने को मिली. ऐसा पहली बार हो रहा था जब इतनी तादाद में देशभर से लोग यहां नए भारत का नया इंडिया गेट देखने के लिए पहुंचे थे. सुबह से जो लोगों के आने के सिलसिला शुरू हुआ, वो देर शाम तक जारी रहा.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सेंट्रल विस्टा के उदघाटन के एक दिन बाद जब इसे आमलोगों के लिए खोला गया, तो इसे देखने के लिए दिल्ली ही नहीं देश भर के लोग यहां उमड़ पड़ें. शुक्रवार को कार्यदिवस होने के बावजूद सुबह से ही लोग नए भारत के नए इंडिया गेट को देखने व कर्त्तव्य पथ (पहले राजपथ) पर चलने के लिए दूरदराज से पहुंचे.

इंडिया गेट पर 19 महीने बाद दिनभर लोगों की चहल-पहल देखने को मिली. यह पहली बार था जब इतनी तादाद में देशभर से लोग यहां नए भारत का नया इंडिया गेट देखने के लिए पहुंचे थे. सुबह से लोगों के आने का जो सिलसिला शुरू हुआ, वो देर शाम तक जारी रहा. ये सभी लोग सेंट्रल विस्टा एवेन्यू देखने आए थे, जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 सितंबर को किया था. यहां पर दिल्ली के अलावा दूसरे राज्यों से भी लोग आए थे. उनकी आंखों में झलकती खुशी ये बयां कर रही थी कि वे अपने देश और देश से जुड़ी चीजों से कितना प्यार करते हैं.

नए भारत का इंडिया गेट.

यह भी पढ़ेंः मिट गया गुलामी का प्रतीक 'राजपथ', आज 'कर्तव्य पथ' के रूप में नए इतिहास का सृजन: पीएम मोदी

एक निजी स्कूल के छात्रों ने देशभक्ति थीम पर प्रस्तुति दी. जिसने सभी की आंखे नम कर दी. वहीं दूसरी तरफ नेताजी सुभाष चंद्र बोस का स्टैच्यू यहां आने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना. इसके अलावा यहां नेशनल वॉर मेमोरियल भी लोगों को लुभाता दिखा. बता दें कि 19 माह पहले सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट शुरू हुआ था. जिसके चलते इंडिया गेट के दरवाजे आम जनता के लिए बंद थे. एक बार फिर से लोग परिवार संग यहां घूमने लिए आ सकते हैं.

कर्त्तव्य पथ पर चलने के लिए उमड़े लोग

यह भी पढ़ेंः राजपथ नहीं, कर्तव्य पथ ... जानें खासियत और पूरा इतिहास

वीकेंड पर हाउसफुल होगा इंडिया गेट


शुक्रवार को काफी संख्या में लोग इंडिया गेट पहुंचे थे. कयास लगाया जा रहा है वीकेंड पर यानी शनिवार और रविवार को इंडिया गेट हाउसफुल होने वाला है. हालांकि इसके लिए व्यवस्था भी की गई है. लोगों की भीड़ के बीच सुरक्षा-व्यवस्था का भी ख्याल रखा गया है. जगह-जगह मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं. इसके अलावा लोगों को सलाह दी जा रही है के वे अंडरपास का इस्तेमाल करें.

इंडिया गेट पर उमड़े लोग.

लोगों के आकर्षण का केंद्र बना नेताजी का स्टैच्यू

इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस का स्टैच्यू लोगों को दीवाना बना रहा है. यहां आने वाले सभी वर्ग के लोगों ने नेताजी के स्टैच्यू के साथ फोटो और सेल्फी ली. इस दौरान लोग कहते हुए पाए गए कि ऐसा इंडिया गेट देखने की कल्पना नहीं की थी.

पानी के झरने में लोगों ने की मस्ती


यहां पर जगह-जगह पानी के झरने भी बनाए गए हैं. यहां पहुंचे लोगों ने पानी के झरने के साथ खूब मस्ती की. फोटो के लिए लोग पानी में भी उतरने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन यहां मौजूद सुरक्षा कर्मियों ने उन्हे ऐसा करने से रोका और अनुशासन बरतने के लिए कहा.

अयोध्या से आए लोग

भगवान राम की नगरी अयोध्या से भी लोग यहां पर आए थे. अयोध्या के राघवेंद्र मिश्रा को यहां आकर काफी अच्छा लगा. उन्होंने बताया कि नया इंडिया गेट देखकर मन खुश हो गया. अगली बार पूरे परिवार के साथ इंडिया गेट देखने के लिए आऊंगा. इंदू अग्रवाल ने कहा कि दो साल पहले यहां पर काम चल रहा था. लोगों को यहां आने की मनाही थी. लेकिन अब एक बार फिर हम यहां पर आए हैं. काफी खुशी हो रही है. यहां का पूरा नक्शा ही बदल गया है. पीने को साफ पानी, टॉयलेट, पैदल चलने के लिए अंडरपास, इसके अलावा चारों तरफ बैठने के लिए सुंदर पार्क. ऐसा नजारा देने के लिए प्रधानमंत्री को बहुत बहुत धन्यवाद.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details