दिल्ली

delhi

थीम बेस्ड यूरोपियन कांसेप्ट स्मार्ट रोड बनेगी NDMC की खास पहचान

By

Published : Jan 25, 2021, 8:12 AM IST

एनडीएमसी ने थीम बेस्ड यूरोपियन कांसेप्ट पर स्मार्ट रोड बनाने की योजना बनाई है. ड्राफ्ट तैयार कर जल्दी ही इसकी विस्तृत रूप रेखा की जानकारी दी जाएगी.

NDMC
एनडीएमसी

नई दिल्ली: नगर पालिका परिषद स्मार्ट सिटी नई दिल्ली की दो सड़कों को अंतरास्ट्रीय स्तर की बनाने जा रही है. कस्तूरबा गांधी मार्ग और बाराखंभा रोड को यूरोपियन कांसेप्ट पर थीम बेस्ड बनाये जाने की योजना बनाई है. वित्त वर्ष 2021-22 में इस स्पेशल प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया जाएगा. एनडीएमसी के एक अधिकारी के मुताबिक केजी मार्ग और बाराखंभा रोड पर विकास कार्य के लिए संकल्पना योजना विकसित की जाएगी, तथा वित्त वर्ष 2021-22 में इस पर कार्य किया जाएगा. मंडी हाउस सर्कल पर विकास कार्य हेतु संकल्पना योजना तैयार की गई है और यह भी वर्ष 2021-22 में शुरू किया जागा.

थीम बेस्ड यूरोपियन कांसेप्ट स्मार्ट रोड

सड़क के दोनों किनारों पर लगाए जाएंगे स्मार्ट बीन

सड़क के दोनों किनारे स्मार्ट बीन लगाए जाएंगे, जहां लगी चिप की मदद से इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को कचरे से भरे बीन की जानकारी मिलेगी, जहां से उसे तुरंत हटाया जायेगा. सड़क के बीच डिवाइडर वाली जगह पर स्मार्ट एलईडी लाइट लगाई जाएंगी जिसकी खूबसूरत रंग-बिरंगी रोशनी में सड़कें गुलजार हो जाएगी.

एनडीएमसी की खास पहचान


'आर्ट विद हार्ट'

पालिका परिषद् क्षेत्र के गोल चौराहों का उपयोग थीम आधारित सार्वजनिक कला और मूर्तियों के प्रदर्शन के लिए 'आर्ट विद हार्ट' के माध्यम से किया जाएगा. इस तरह के गोल चौराहों और अन्य प्रमुख स्थानों पर चरणबद्ध तरीके से कला सार्वजानिक रूप से प्रदर्शन के लिए स्थापित की जाएगी.

थीम बेस्ड यूरोपियन कांसेप्ट


साइकिल इन सिटी

पालिका परिषद् ने साइकिल फ्रेंडली सिटी के रूप में परिषद् के लिए अवधारणा विकसित करने के लिए स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर-नई दिल्ली की सेवा प्राप्त की है. 'साइकिल इन सिटी' के रूप में पहल जारी रखने का प्रस्ताव किया है और सुरक्षित साइकिल चलाने के लिए और अधिक मार्गो की पहचान की है. इसके लिए स्मार्ट सिटी परियोजना से प्राप्त धन से यह काम किया जाएगा.

स्मार्ट रोड

ये भी पढ़ें:-NDMC: बजट सत्र को देखते हुए संसद भवन में की गई फॉगिंग


इलेक्ट्रिक रोड स्वीपिंग मशीन

एनडीएमसी की सड़कों की सफाई के लिए दो छोटे इलेक्ट्रिक रोड स्वीपिंग मशीनों को किराए के आधार पर लेने के लिए निविदा आमंत्रित की गई है. इस वित्त वर्ष 2020-21 में कार्य सौंपा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details