दिल्ली

delhi

हैप्पीनेस करिकुलम से अब हर घर में एक हैप्पीनेस एजेंट : मनीष सिसोदिया

By

Published : Jul 2, 2021, 7:26 PM IST

Updated : Jul 2, 2021, 7:45 PM IST

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बीते तीन सालों से चलाए जा रहे हैप्पीनेस करिकुलम के सकारात्मक नतीजे देखने को मिल रहे हैं. हैप्पीनेस करिकुलम के तीन साल पूरे होने पर दिल्ली सचिवालय में उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की मौजूदगी में हुए इस कार्यक्रम में बच्चों के साथ टीचर भी शामिल हुए और हैप्पीनेस करिकुलम से संबंधित अपने अनुभव साझा किए.

Happiness Curriculum
हैप्पीनेस करिकुलम के तीन साल पूरे

नई दिल्ली :दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस करिकुलम शुरू हुए 3 वर्ष हो गए हैं. इस मौके पर दिल्ली सचिवालय में हैप्पीनेस उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में सीमित लोग और पांच बच्चे ही कार्यक्रम में शामिल थे. बच्चों ने हैप्पीनेस करिकुलम से जुड़े अपने अनुभव शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया और दिल्ली शिक्षा निदेशक उदित प्रकाश राय से साझा किया. छात्रा ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि हैप्पीनेस करिकुलम के जरिए उन्होंने अपने गुस्से को कंट्रोल करना सीख लिया है.

कार्यक्रम के दौरान दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हैप्पीनेस करिकुलम के जरिए अब हमने घरों में एक हैप्पीनेस एजेंट पहुंचा दिया है. एक शिक्षिका के सवाल का जवाब देते हुए हल्के अंदाज में उन्होंने कहा कि कुछ दिन का इंतजार कीजिए नगर निगम के स्कूल में भी हैप्पीनेस करिकुलम आ जाएगा. कोरोना की वजह से इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सीमित लोगों को ही बुलाया गया था. हालांकि इस कार्यक्रम का ऑनलाइन प्रसारण भी किया गया ताकि बाकी छात्र और शिक्षक भी इसमें शामिल हो सकें.

'अब हर घर में एक हैप्पीनेस एजेंट'

ये भी पढ़ें-दिल्ली: निजी स्कूलों को जल्द लेना होगा EWS एडमिशन, 19-31 जुलाई के बीच विशेष PTM

गुस्सा पर कंट्रोल और पढ़ाई का बदला तरीका
कार्यक्रम के दौरान छात्रा प्राची ने कहा कि हैप्पीनेस करिकुलम से उनके जीवन में बदलाव आए हैं और अब वह गुस्सा कंट्रोल करना सीख गई है. इसके अलावा एक अन्य छात्र जय सैनी ने कहा कि हैप्पीनेस के जरिए सोशल साइंस सहित सभी विषयों को कहानी के जरिए पढ़ने लगे हैं, जिससे कि पढ़ाई और आसान हो गई है. बच्चों ने कहा कि अब वह माइंडफूलनेस की एक्टिविटी घर पर अपने माता-पिता और भाई-बहन को भी सीखा रहे हैं.

बच्चों में आ रहे बदलाव
शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सरकारी स्कूलों में 3 साल पहले हैप्पीनेस करिकुलम की शुरुआत की गई थी. उन्होंने कहा कि बच्चे माइंडफूलनेस और मेडिटेशन के माध्यम से कोविड-19 जैसी कठिन परिस्थिति में भी यह एक्टिविटी ऑनलाइन करते रहे हैं. बच्चों ने खुद अपने अनुभव साझा किए कि हैप्पीनेस करिकुलम से किस तरह से उनके जीवन में बदलाव आया है. स्कूलों में चल रहे हैप्पीनेस करिकुलम के जरिए अब हमने घरों में एक हैप्पीनेस एजेंट पहुंचा दिया है. यह खुशी की बात है कि आज लाखों बच्चे अपने परिवार को मेडिटेशन करा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया का स्कूलों में दौरा जारी, निर्माण कार्यों का ले रहे हैं जायजा

निगम के स्कूल में भी करेंगे शुरुआत
कार्यक्रम के दौरान एक शिक्षिका ने निगम स्कूलों में भी इस तरह की शुरुआत करने कहा तो इस पर शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि चिंता मत कीजिए कुछ दिनों में दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में भी हैप्पीनेस करिकुलम हो जाएगा.

Last Updated :Jul 2, 2021, 7:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details