दिल्ली

delhi

Independence Day 2021 : कहीं निकाली तिरंगा यात्रा, तो कहीं कबड्डी का आयोजन

By

Published : Aug 15, 2021, 11:10 PM IST

देश भर में स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर जश्न का माहौल दिखा. राजधानी दिल्ली में भी जगह-जगह लोगों ने ध्वजारोहण कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया. आइए जानते हैं कहां किस तरह मनाया गया स्वतंत्रता दिवस.

know about program on Independence day in delhi
स्वतंत्रा दिवस पर दिल्ली में कार्यक्रम

नई दिल्ली :देश आज 75वें स्वतंत्रता दिवस को अमृत दिवस के रूप में हर्षोल्लास के साथ मना रहा है. जम्मू-कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक यानी देश के कोने-कोने में लोग तिरंगा लहरा रहे हैं. झंडा फहराने के साथ-साथ लोग अलग-अलग कार्यक्रम के माध्यम से इस त्योहार को मना रहे हैं. देश के प्रति समर्पित उन आजादी के दीवानों को याद कर रहे हैं.


इसी कड़ी में आज रजोकरी गांव में भी विशाल बाइक तिरंगा रैली निकाली गयी. यह रैली दिल्ली बीजेपी महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष रूबी यादव के नेतृत्व में निकाली गयी. इसमें सैकड़ों बाइक सवारों ने हाथों में तिरंगा लेकर भारत माता की जय के नारे के साथ यात्रा निकाली. इस रैली में दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता भी शामिल हुए. आदेश गुप्ता और महिला मोर्चा की उपाध्यक्षा रूबी यादव ने सभी को 75वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनायें दीं.

रजोकरी गांव मे बाईक तिरंगा रैली

इस अवसर पर आदेश गुप्ता ने कहा कि कोरोनाकाल में काफी समय के बाद इस तरह के कार्यक्रम देखने को मील रहे हैं. जहां लोग इकट्ठा होकर 75वें आजादी का जश्न मना रहे हैं. अभी कोविड का दौर खत्म नहीं हुआ है नहीं तो आज का जश्न देखने लायक होता.

बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी

राजधानी दिल्ली के अंबेडकर नगर इलाके के दक्षिणपुरी क्षेत्र में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन किया गया. यहां पर हर साल गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर पिछले कई सालों से कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता है. इस कार्यक्रम में दक्षिण दिल्ली से बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी शामिल हुए. रमेश बिधूड़ी ने बताया कि मुझे बड़ा सौभाग्य कि यहां पर मैं खिलाड़ियों से मिला. इस बार खेलो इंडिया के तहत पीएम मोदी के सपने को ये खिलाड़ी पूरा करेंगे. मैं आशा करता हूं कि मैं हर संभव मदद इन युवा खिलाड़ियों की करूंगा, जो यहां पर निरंतर कबड्डी खेल रहे हैं और देश को आगे ले जाएंगे.

स्वतंत्रता दिवस पर कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन

ये भी पढ़ें :Independence Day 2021 : दिल्ली-गाजियाबाद में निकली तिरंगा यात्रा

नोएडा में रक्तदान शिविर

नोएडा में ध्वजारोहण के बाद रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. यह ब्लड उन लोगों को समर्पित किया गया, जिन्हें इसकी आवश्यकता है. रक्तदान शिविर का आयोजन नोएडा के सेक्टर- 12/ 22 स्थित एसीपी के कार्यालय पर आयोजित किया गया. इसमें 2 थानों की पुलिसकर्मियों ने भाग लिया.

नोएडा में रक्तदान शिविर का आयोजन

मसूदपुर डेयरी गांव में पार्क का जीर्णोद्धार

5वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर मसूदपुर डेयरी गांव के लोगों को वसंतकुंज पार्षद मनोज महलावत ने वर्षो से पड़े बदहाल पार्क का जीर्णोद्धार किया. शहीद भगत सिंह के नाम पर नामकरण किया. साथ ही शहीद भगत सिंह की प्रतिमा स्थापित कर लोगों को तोहफा दिया.

मसूदपुर डेयरी गांव में पार्क का जीर्णोद्धार

ये भी पढ़ें :आजादी के लिए खूब लड़ी थी ये क्रांतिकारी भाभी, अंग्रेज गवर्नर पर चला दी थी गोली


मसूदपुर डेयरी गांव, वसंतकुंज के बीचों बीच बसा हुआ है. यहां के लोगों का मुख्य धंधा दूध और दही का है. इसके लिए वो बड़ी संख्या मे गाय और भैंस पाल रखे हैं. गाय और भैंस का गोबर गांव के लोग इसी पार्क मे फेका करते थे. जिसके कारण ये पार्क बदहाली के हालात मे था. गांव के कुछ लोगों ने स्थानीय पार्षद से इस पार्क का जीर्णोद्धार कराने का आग्रह किया. जिसके बाद पार्षद ने इस पार्क का जीर्णोद्धार कराया और इस पार्क का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखने का फैसला लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details