दिल्ली

delhi

एम्स में बढ़ेगी किडनी सहित कई बीमारियों के इलाज की सुविधा, इन विभागों को आवंटित होंगे 200 बेड

By

Published : Aug 31, 2022, 5:53 PM IST

एम्स के मुख्य अस्पताल में पीडियाट्रिक विभाग में बच्चों के इलाज की बहुत अच्छी सुविधा मिलेगी. पीडियाट्रिक सर्जरी व गायनी विभाग को मातृ व शिशु ब्लॉक में स्थानांतरित किए जाने से एम्स के मुख्य अस्पताल में करीब 200 बेड खाली होंगे.

delhi update news
एम्स के मुख्य अस्पताल में पीडियाट्रिक विभाग

नई दिल्ली : एम्स में नवनिर्मित मातृ व शिशु ब्लॉक में आइपीडी होने पर बच्चों व महिलाओं को इलाज की अच्छी सुविधा मिलेगी. वहीं पीडियाट्रिक, पीडियाट्रिक सर्जरी व गायनी विभाग को मातृ व शिशु ब्लॉक में स्थानांतरित किए जाने से एम्स के मुख्य अस्पताल में करीब 200 बेड खाली होंगे. इस वजह से किडनी, लिवर, रक्त विकार, हड्डियों की बीमारियों से पीड़ित मरीजों व इमरजेंसी में इलाज के लिए पहुंचने वाले गंभीर मरीजों के इलाज की सुविधा भी बढ़ेगी.

मातृ व शिशु ब्लॉक में ओपीडी सेवा पहले ही शुरू हो चुकी है. जल्द इसमें आइपीडी सुविधा शुरू करने की तैयारी है. यही वजह है कि एम्स प्रशासन ने हाल ही में आदेश जारी कर तय कर दिया है कि मातृ व शिशु ब्लॉक में पीडियाट्रिक, पीडियाट्रिक सर्जरी व गायनी विभाग को स्थानांतरित किए जाने के बाद मुख्य अस्पताल के खाली हुए वार्ड में हेमेटोलॉजी, गैस्ट्रोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, मेडिसिन, इमरजेंसी, इएनटी, यूरोलाजी व आर्थोपेडिक्स विभाग के मरीजों के इलाज के लिए अतिरिक्त बेड आवंटित किए जाएंगे.

एम्स के मुख्य अस्पताल में पीडियाट्रिक विभाग

ये भी पढ़ें :AIIMS में बढ़ेगी लिवर ट्रांसप्लांट व फेफड़े की बीमारियों के इलाज की सुविधा, दोगुने से ज्यादा होंगे बेड

वहीं लिवर व गैस्ट्रोलॉजी से संबंधित बीमारी के इलाज के लिए वर्षों से 34 बेड निर्धारित है. जबकि लोगों की बिगड़ती जीवनशैली के कारण लिवर की बीमारियां बढ़ी हैं. इसके अलावा एम्स की इमरजेंसी में भीड़ के कारण विभिन्न बीमारियों से पड़ित होकर पहुंचने वाले गंभीर मरीजों को इलाज के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है. इसलिए एम्स में इमरजेंसी सेवा में सुधार के साथ-साथ किडनी, लिवर सहित अन्य सुपर स्पेशियलिटी सुविधाओं में भी विस्तार की जरूरत महसूस की जा रही है. गैस्ट्रोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, हेमेटोलॉजी, ईएनटी, आर्थोपेडिक्स व इमरजेंसी के लिए अतिरिक्त बेड आवंटित होने से इससे संबंधित बीमारियों से पीड़ित मरीजों को भी राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें :कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को आया होश, दिल्ली AIIMS में हैं भर्ती

ABOUT THE AUTHOR

...view details