दिल्ली

delhi

जंगपुरा पार्क में अब बॉलीवुड का दिखेगा इतिहास, कबाड़ से बनाए जाएंगे चीजें

By

Published : Jan 30, 2022, 4:22 PM IST

अब दिल्ली के पार्को को अलग तरह से तैयार किए जाने की योजना बनाई जा रही है. जंगपुरा इलाके के एक पुराने पार्क के विकास के लिए कई नई और अनोखी योजनाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसमें कलाकृतियों, मूर्तियों, अभिनेताओं के कटआउट के जरिए प्रदर्शित तो किया ही जाएग. इसके साथ ही पार्को को भारतीय सिनेमा के इतिहास और उसके विकास के झलकियों के साथ तैयार किया जाएगा.

delhi update news
जंगपुरा में पार्कों का निर्माण

नई दिल्ली :दिल्ली में कई सालों के बाद ऐसा होगा जब नगरनिगम खुद पार्क को बिना पीपीपी मॉडल के तैयार करेगी. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने भारत दर्शन पार्क के तर्ज अब बॉलीवुड, डायनासोर तथा शहीद पार्क का निर्माण करेगा. हालांकि बीते शुक्रवार को एसडीएमसी स्थायी समिति ने इस प्रस्तुत किए गए प्रस्ताव को मंजूरी दी है. स्थायी समिति ने यह स्पष्ट कर दिया है कि ये पार्क निगम अपने स्तर पर ही बनाएगा. भारत दर्शन की तरह ही इन पार्कों को भी निर्माण करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया है.

इसके अतिरिक्त डायनासोर पार्क और दूसरे वेस्ट टू वंडर पार्क का निर्माण किए जाएंगे. बॉलीवुड पार्क में भारत सिनेमा के पहले फिल्म राजा हरिश्चंद्र से लेकर अबतक के भारतीय सिनेमा इतिहास व विकास को प्रदर्शित किया जाएगा. इस पार्क में बॉलीवुड के हिंदी फिल्मों के साथ-साथ दूसरी भाषाओं के सिनेमा के इतिहास को भी दिखाने की योजना है. एसडीएमसी को उम्मीद है कि सराय काले खां स्थित वेस्ट टू वंडर पार्क तथा पंजाबी बाग स्थित भारत दर्शन पार्क की तरह ही निगम को राजस्व दिलाएगा. वर्तमान में भारत दर्शन पार्क से निगम को प्रतिदिन लगभग पांच लाख का राजस्व मिल रहा है.

दिल्ली में बॉलीवुड पार्क का निर्माण

स्थायी समिति के अनुसार बॉलीवुड पार्क के निर्माण के लिए 25 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है. इसमें चार करोड़ रुपये पार्क के रख रखाव और संचालन के लिए होंगे. पार्क का क्षेत्रफल लगभग पांच एकड़ होगा. पार्क में भारतीय सिनेमा से संबंधित सभी प्रतिकृतियां लोहे की छड़, नट-बोल्ट, पंखे, तार, पाइप जैसी कबाड़ सामान से बनाई जाएंगी. इसी तरह दूसरे वेस्ट टू वंडर पार्क यानी कि डायनासोर पार्क का निर्माण होगा. यहां बच्चों के लिए डायनासोर पार्क का निर्माण भी लोहे के कबाड वस्तुओं से बनाया जएगा. यह पार्क तीन एकड़ भूमि में बनेगा.

ये भी पढ़ें :NDMC इन पार्कों को कर रही है विकसित, यहां मिलेगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

इसके अलावा स्थायी समिति ने आईटीओ के शहीद पार्क में शहरी बुनियादी ढांचे के निर्माण और पंजाबी बाग में भारत दर्शन पार्क के दूसरे फेज के निर्माण के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी है. शहीद पार्क में क्रांतिकारियों और राजाओं की प्रतिमाएं या प्रतिकृतियां बनाई जाएंगी. यहां सुभाषचंद्र बोस, चाणक्य, चंद्रगुप्त मौर्य, सरदार पटेल की प्रतिकृतियां बनाने की योजना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details