दिल्ली

delhi

'गुंजन फाउंडेशन' की पहल से शिक्षित हो रहे गरीब बच्चे

By

Published : Aug 13, 2021, 12:32 PM IST

गुंजन फाउंडेशन की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को शिक्षित करने के लिए एक अभियान चालाय जा रहा है, जो काबिले तारीफ है. इसे लेकर ईटीवी भारत की टीम ने गुंजन फाउंडेशन की संस्थापक सुषमा सिंघवी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की.

gunjan foundation initiative for poor children education
'गुंजन फाउंडेशन' की पहल से शिक्षित हो रहे गरीब बच्चे

नई दिल्लीःआर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को शिक्षित करने के लिए गुंजन फाउंडेशन की ओर से एक अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत गरीब परिवारों के बच्चों को ना केवल बेहतर शिक्षा देने का प्रयास किया जा रहा है, बल्कि उनके भविष्य को भी संवारने की कोशिश की जा रही है. ईटीवी से बातचीत में गुंजन फाउंडेशन की संस्थापक सुषमा सिंघवी सिंह ने अपनी बात रखी.

सुषमा सिंघवी ने बताया कि जब भी वह गरीब बच्चों को सड़क पर या कहीं कूड़ा बीनते हुए देखती थी, तो उन्हें हमेशा से लगता था कि इन बच्चों को शिक्षित किया जाना चाहिए. लेकिन पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते वह पहले यह नहीं कर पाई. लेकिन जैसे ही उनकी पारिवारिक जिम्मेदारियां खत्म हुई, उन्होंने उन गरीब बच्चों के लिए काम करना शुरू किया.

'गुंजन फाउंडेशन' की अच्छी पहल...

उन्होंने ऐसे बच्चों को प्राइमरी एजुकेशन देने के लिए 'स्वप्न सार्थक' नाम से एक स्कूल की शुरुआत की, जो कि इस वक्त दिल्ली एनसीआर गुरुग्राम में स्थित है. जहां पर पांचवीं क्लास तक बच्चों को शिक्षा दी जाती है, जिसके बाद उच्च शिक्षा के लिए वह उन्हीं बच्चों को प्राइवेट स्कूल में भेजती हैं. जिसका 90 फीसदी तक योगदान गुंजन फाउंडेशन की ओर से दिया जाता है.

ये भी पढ़ेंः- #JeeneDo : कैसा समाज, कैसी शासन व्यवस्था, आखिर कब रुकेगा यौन अपराध ?

इतना ही नहीं सुषमा सिंघवी ने बताया कि 12वीं कक्षा के बाद उच्च शिक्षा के लिए भी गुंजन फाउंडेशन की ओर से छात्रों की मदद की जाती है. पिछले साल दिल्ली के दो बच्चों को एमबीए और इंजीनियरिंग के लिए जयपुर भेजा गया था और इस साल भी एक छात्र को होटल मैनेजमेंट कोर्स में दाखिला कराया गया है.

ये भी पढ़ेंः- कुमार विश्वास की टीम और गुंजन फाउंडेशन जरूरतमंदों तक पहुंचा रहे राशन और दवाएं

सुषमा सिंघवी ने बताया कि छात्र गुंजन foundation.com पर जाकर शिक्षा से जुड़ी समस्याओं पर जानकारी ले सकते हैं. साथ ही गिवइंडिया पर भी गुंजन फाउंडेशन रजिस्टर्ड है, जहां से कई बार अलग-अलग एनजीओ और छात्र हम से संपर्क करते हैं. उन्होंने बताया कि बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए दिल्ली में भी प्राइमरी स्कूल खोलेंगे जैसे ही व्यवस्थाएं ठीक होती हैं, तो यहां पर भी स्कूल शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः- गुंजन फाउंडेशन ने DSGMC को अनुदान दिए मास्क, जरूरतमंदों तक पहुंच रही मदद

बता दें कि साल 2011 की जनगणना के मुताबिक देश में 8 करोड़ 40 लाख बच्चे स्कूल नहीं जा पाते हैं, यह आंकड़ा हैरान करने वाला है क्योंकि कई बड़े विकसित देशों की संख्या से भी ज्यादा बच्चों का यह आंकड़ा है. इंग्लैंड, जर्मनी, फ्रांस, इटली, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में 8 करोड़ से कम जनसंख्या है. लेकिन भारत में 8 करोड़ 40 लाख से ज्यादा बच्चे अलग-अलग समस्याओं के चलते स्कूल नहीं जा पाते.

वहीं हाल ही में आए ताजा आंकड़ों के मुताबिक राजधानी दिल्ली में बेरोजगारी दर 16 फीसदी से अधिक दर्ज की गई है, जिसमें 6 से 17 साल की उम्र के करीब 10 फीसदी बच्चे आर्थिक समस्याओं के कारण स्कूल नहीं जा पाते. दिल्ली सरकार के एक सर्वेक्षण में यह आंकड़ा साल 2021, जनवरी को जारी किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details