दिल्ली

delhi

वसंत कुंज: सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ पूर्व पार्षद ने चलाया अभियान और फ्री में बांटे कपड़े के थैले

By

Published : Jul 13, 2022, 12:48 PM IST

देश में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगा दिया गया है. इसके बावजूद दिल्ली के कई साप्ताहिक बाजारों में इसका प्रयोग हो रहा है. वसंत कुंज के पूर्व पार्षद इसी साप्ताहिक बाजार में पहुंचे और सिंगल यूज प्लास्टिक से होनेवाले नुकसान की जानकारी दी.

मनोज महलावत ने फ्री में बांटे कपड़े के थैले
मनोज महलावत ने फ्री में बांटे कपड़े के थैले

नई दिल्ली:सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ वसंत कुंज के पूर्व पार्षद मनोज महलावत ने सप्ताहिक बाजार में जागरुकता अभियान चलाया. उन्होंने दुकानदारों और ग्राहकों से सिंगल यूज प्लास्टिक का नहीं उपयोग करने की अपील की और भारत को प्लास्टिक मुक्त अभियान के लिए संकल्प दिलाया. उन्होंने सभी दुकानदारों को मुफ्त में कपड़े के थैले भी दिए.

बता दें कि देश में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है. वहीं, सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग करने पर दुकानदार और ग्राहकों दोनों पर भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है. लेकिन अभी भी कई जगहों पर सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग किया जा रहा है. यह खासतौर पर सप्ताहिक बाजारों में देखा जा रहा है. इसी को देखते हुए वसंत कुंज के पूर्व पार्षद मनोज महलावत ने यहां के एक सप्ताहिक बाजार पहुंचे और सभी दुकानों पर जाकर दुकानदारों को सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में बताया. साथ ही उन्होंने अपील की कि आगे से सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करेंगे बल्कि कपड़े का थैला यूज करेंगे.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में 11 जुलाई को सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर लगा एक करोड़ से ज्यादा का जुर्माना

पार्षद ने सभी दुकानदारों को फ्री में कुछ कपड़े के थैले भी दिए. वहीं बाजार में आए ग्राहकों को भी उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक से दूर रहने की हिदायत दी. उन्होंने कहा कि जिस तरह हमारे देश में प्लास्टिक का प्रचलन बढ़ता जा रहा था, उससे पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा था. इसलिए हम सभी का कर्तव्य है कि सरकार के इस मुहिम में उनका साथ दें. वहीं दुकानदारों ने भी कहा कि हम सरकार के साथ हैं और भविष्य में सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details