दिल्ली

delhi

दिल्ली में रावण दहन के लिए पुतला बनाने की कवायद हुई तेज

By

Published : Sep 26, 2022, 7:35 AM IST

Etv Bharat

दिल्ली में रामलीला की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है. इसके साथ ही कई इलाकों में रावण का पुतला बनाने का काम भी शुरू हो गया है. दो साल बाद आयोजित होने वाले इस सामूहिक कार्यक्रम से मूर्ति कारीगरों में भी खुशी का माहौल देखा जा रहा है.

नई दिल्ली:एक तरफ जहां राजधानी दिल्ली में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के जीवन पर आधारित रामलीला की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है तो वहीं दूसरी ओर दशहरे पर होने वाले रावण दहन के लिए भी दिल्ली के कई इलाकों में रावण का पुतला बनाने का काम शुरू हो गया है. दिल्ली के कई इलाकों में कारीगर रावण का पुतला बनाते हुए देखे जा सकते हैं. कुछ ऐसी ही तस्वीर रोहिणी इलाके में भी देखने को मिल रही है, जहां कोरोना का प्रभाव समाप्त होने के बाद कारीगरों ने रावण का पुतला बनाना शुरू कर दिया है. लगभग दो साल बाद आयोजित होने वाले इस सामूहिक कार्यक्रम से इन कारीगरों में भी खुशी का माहौल देखा जा रहा है. जैसे जैसे रामलीला के मंचन का दिन नजदीक आ रहा है वैसे वैसे रावण का पुतला बनाने का काम भी अब जोर पकड़ने लगा है.

उल्लेखनीय है कि आगामी 26 सितंबर से रामलीला की शुरुआत हो जाएगी, जबकि दशहरा यानि की 5 अक्टूबर को रावण दहन किया जाएगा. ऐसे में इन कारीगरों का कहना है कि यह दशहरा उनके लिए किसी दिवाली से कम नहीं है, क्योंकि दो साल बाद उनके पास ऐसा अवसर आया है. बता दें कि इन कारीगरों के लिए यह रोजगार का साधन है, लेकिन कोरोना काल के दौरान इनका यह काम ठप्प हो गया था. कारीगरों ने भी इस बार अच्छे ऑर्डर आने की उम्मीद जताई है. ऐसे में साफतौर पर राम भक्तों की तरह इन कारीगरों के चेहरे पर भी एक अलग ही रौनक देखा जा सकता है.

दिल्ली में रावण का पुतला बनाने की कवायद तेज

ये भी पढ़ें: शारदीय नवरात्रि 2022 : नवरात्रि के प्रथम दिन मां शैलपुत्री की होगी पूजा, जानें वृषभरूढ़ा की कथा

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण बीते दो सालों से दिल्ली में रामलीला का मंचन नहीं हो पाया था. इस कारण रावण दहन के कार्यक्रम पर भी प्रतिबंध था. ऐसे में इस बार रावण का पुतला भी जोर शोर से बनाया जा रहा है. हालांकि इस बार इन कारीगरों को भी अच्छे ऑर्डर आने की उम्मीद है. ऐसे में देखना लाजमी होगा कि इन कारीगरों के घर में ये दशहरा कितनी खुशी लेकर आता है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details