दिल्ली

delhi

पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने सभी निगम स्कूलों के लिए अलग-अलग वेबसाइट बनाई

By

Published : Dec 9, 2021, 11:01 PM IST

पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा गूगल मीट के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा भी प्रदान की जा रही है. इसके लिए स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों को आईडी उपलब्ध कराई गई है. साथ ही ऑनलाइन क्लास की रिकार्डिंग भी हो रही है ताकि बच्चें उन कक्षाओं को भविष्य में भी दोबारा देख सकें.

asda
as

नई दिल्ली:पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने मैनेजमेंट इंफोर्मेशन सिस्टम (management information system) लैब के तहत सभी निगम स्कूलों की अलग-अलग वेबसाइट(websites of delhi municipal schools) तैयार की गई है.
निगम स्कल की वेबसाइट पर ऑनलाइन टीचिंग, छात्रों व कर्मचारियों का ब्यौरा और स्कूल के इंफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित सभी जानकारियां मौजूद हैं. कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन माध्यम से इन स्कूलों की वेबसाइट पर विजिट कर सकता है और संबंधित जानकारी हासिल कर सकता है. स्कूल से संबंधित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी भी वेबसाइट पर अपडेट की जा रही है.

एमआईएस लैब के तहत, पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा गूगल मीट के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा भी प्रदान की जा रही है. इसके लिए स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों को आईडी उपलब्ध कराई गई है. साथ ही ऑनलाइन क्लास की रिकार्डिंग भी हो रही है ताकि बच्चें उन कक्षाओं को भविष्य में भी दोबारा देख सकें. साथ ही ऑनलाइन कक्षाओं के लिए अतिरिक्त फीचर्स भी जोड़े गए हैं. ऑनलाइन कक्षाओं की अवधि की निगरानी व जुड़ने वाले छात्रों का आंकड़ा भी जमा किया जा रहा है.

ये भी पढे़ं:सीबीएसई : 9वीं और 11वीं क्लास के छात्रों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी


एमआईएस टीम द्वारा ऑनलाइन शिक्षण के लिए लिंक तैयार करना, आंकड़े जमा करना और अन्य रिपोर्ट जरूरी फॉर्मेट में तैयार की जा रही है. इसके अलावा डायरेक्ट बेनेटफिट ट्रांसफर (direct benefit transfer), ऑनलाइन टीचिंग रिपोर्ट, किताबों की मांग, मूल्यांकन रिपोर्ट आदि भी तैयार की जा रही है. साथ ही एमआईएस लैब निगम शिक्षकों को डिजिटलीकरण(digitization) के लिए भी दक्ष करने का कार्य कर रहा है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details