दिल्ली

delhi

शिक्षक दिवस: कोरोना का साया, कहीं बच्चे हुए मायूस तो कहीं हुए वर्चुअल प्रोग्राम

By

Published : Sep 5, 2020, 9:01 PM IST

कोरोना माहमारी का कहर 5 सितंबर यानी आज मनाए जाने वाले शिक्षक दिवस पर भी पड़ा है. स्कूल-कॉलेज बंद हैं. ऐसे में बच्चे काफी मायूस नजर आ रहे हैं व अपने शिक्षकों को बहुत याद कर रहे हैं.

due to corona teachers day celebrated virtually in delhi school
कोरोना का साया, शिक्षक दिवस के मौके पर बच्चे हुए मायूस

नई दिल्ली: हर बार 5 सितंबर को पूरे देश में शिक्षक दिवस बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है. लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते फिलहाल स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद हैं. इस साल शिक्षक दिवस पर होने वाले कार्यक्रम भी नहीं हो रहे हैं. जिसको लेकर बच्चों में मायूसी छाई हुई है. हर वर्ष बड़ी क्लास के बच्चे शिक्षक दिवस पर शिक्षक बनकर छोटी क्लास के छात्रों को पढ़ाते थे.

स्कूलों में होती थी रौनक

देश के सभी स्कूलों में शिक्षक दिवस के मौके पर विशेष तैयारियां की जाती थी जिसमें 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स एक शिक्षक की भूमिका अदा करते थे और साथ ही शिक्षकों को सम्मानित किया जाता था. लेकिन इस बार कोरोना के कहर के चलते ऐसा नहीं हो पाया. छात्रों ने ईटीवी भारत से बात करते हुए बताया कि इस बार स्कूल बंद होने के चलते हम अपने टीचरों से नहीं मिल पाए और न ही उन्हें बधाई दे पाए.

स्कूलों में होती थी रौनक

मनाया गया वर्चुअली शिक्षक दिवस

कोरोना के मद्देनजर सभी स्कूल बंद पड़े हैं. शायद इसी का परिणाम है कि बच्चों का सिलेब्स ना छूटे और बच्चों की पढ़ाई पर ज्यादा असर ना पड़े इसके लिए देशभर के स्कूलों में डिजिटल क्लास की व्यवस्था की गई है. इसी को लेकर शिक्षक दिवस पर भी स्कूलों में खास व्यवस्था की गई. तमाम स्कूलों में वर्चुअली शिक्षक दिवस मनाया गया.

मनाया गया वर्चुअली शिक्षक दिवस

कुछ ऐसा ही नजारा दिल्ली के रोहिणी में स्थित डी इंडियन पब्लिक स्कूल में भी देखने को मिल रहा है जहाँ स्कूल प्रशासन डिजिटल क्लास के माध्यम से ही बच्चों के साथ शिक्षक दिवस सेलिब्रेट किया गया.

'टीचर और विद्यार्थी का है गहरा रिश्ता'

ईटीवी भारत की टीम ने इयान स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन में डीन के पद पर कार्य कर चुकी और मौजूदा समय में जामिया मिलिया इस्लामिया में एसोसिएट वंदना सिंह से बातचीत की तो वंदना सिंह का कहना है शिक्षक दिवस को हर रोज मनाया जा सकता है, लेकिन 5 सितंबर शिक्षक दिवस हमें यह शिक्षा देता है कि टीचर और विद्यार्थी के बीच गहरे संबंध होनी चाहिए. साथ ही विद्यार्थी को हर एक चीज आसानी से समझ में आ सके और अध्यापकों को बच्चों के साथ घुल मिलकर रहना चाहिए जिससे बच्चे का विकास सही तरीके होगा तो हमारा देश और हमारा समाज भी भी आगे बढ़ेगा.

गहरा रिश्ता है टीचर और विद्यार्थी का

नजफगढ़ में कार्यक्रम का हुआ आयोजन

कार्यक्रम का हुआ आयोजन

जय इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस और जगदीश मेमोरियल वेलफेयर सोसायटी की ओर से शिक्षक दिवस पर नजफगढ़ में शिक्षा-कौशल और युवा जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें खादी ग्राम उद्योग से आए हुए अधिकारियो ने सरकार द्वारा चलाई जा रही शिक्षा-कोशल और रोजगार संबंधित जानकारियां दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details