दिल्ली

delhi

उज्बेकिस्तान की महिलाओं से वेश्यावृत्ति के मामले में दिल्ली पुलिस को नोटिस

By

Published : Aug 30, 2022, 7:08 PM IST

उज्बेकिस्तान की महिलाओं ने दिल्ली महिला आयोग से मदद की गुहार लगाई है. महिलाओं ने आरोप लगाया कि उन्हें नौकरी का झांसा देकर भारत लाया गया और वेश्यावृत्ति के धंधे में धकेल दिया गया. अब इस मामले महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है.

delhi news in hindi
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय तस्करी और वेश्यावृत्ति रैकेट की शिकार हुई सात उज्बेकिस्तान की महिलाओं ने दिल्ली महिला आयोग से मदद की गुहार लगाई है. आयोग ने इस मामले में दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है. उन्होंने आरोप लगाया है कि नौकरी दिलाने के बहाने भारत लाया गया था, लेकिन जब वे यहां पहुंचीं तो उन्हें जबरन वेश्यावृत्ति के धंधे में धकेल दिया गया. उन्होंने बताया कि अलग-अलग समय पर पर्यटक वीजा और मेडिकल वीजा पर उनमें से कुछ को नेपाल के रास्ते दिल्ली और कुछ को सीधे भारत लाया गया था.



महिलाओं ने आरोप लगाया कि जिन्हें नेपाल के रास्ते लाया गया था, उसके पासपोर्ट और अन्य दस्तावेज नेपाल में ही छीन लिए गए और फिर दिल्ली लाया गया. जबकि, अन्य महिलाएं जिनको मेडिकल वीजा पर दिल्ली लाया गया, उनका पासपोर्ट और अन्य दस्तावेज दिल्ली में छीन लिए गए. उन्होंने बताया कि जब वे भारत पहुंचीं तो उन्हें जबरन वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर किया गया. जब उन्होंने इसका विरोध किया तो उन्हें धमकाया गया और मारा पीटा गया. सात ही जेल में डाल देने की धमकी दी गई.

वेश्यावृत्ति के मामले में दिल्ली पुलिस को नोटिस

उन्होंने बताया कि दिल्ली में रहने के दौरान उन्हें अलग-अलग मालिकों को बेचा गया. उसके साथ बार-बार बलात्कार किया गया. एक महिला ने यह भी आरोप लगाया है कि एक व्यक्ति उसके मालिक के घर आता था, जो खुद को पुलिस वाला बताता था. उसके पास एक बंदूक थी और वह अक्सर उसे धमकी देता था. उन्होंने बताया कि किसी तरह वे वहां से भागने में सफल रहीं और कुछ दिन पहले उज्बेकिस्तान दूतावास के गेट पर पहुंच गई.

महिलाओं ने आरोप लगाया कि जब वे उज्बेकिस्तान दूतावास गईं तो दो आरोपी दूतावास के गेट पर पहुंचे और बंदूक की नोक पर एक महिला का अपहरण कर लिया. उन्होंने बताया कि जब दूतावास से अपहृत महिला से संपर्क किया तो तस्करों ने उसे छोड़ दिया. इसके बाद फिर से उज्बेकिस्तान दूतावास पहुंचीं. जहां कुछ पुलिस कर्मियों ने उनके बयान दर्ज किए. उन्होंने आरोप लगाया है कि उन्हें वर्तमान में उनके पास तस्करों से धमकी भरे फोन आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें :PG में लड़की से छेड़खानी पर दिल्ली पुलिस ने सिक्योरिटी गार्ड पर दर्ज की FIR, सामने आया था वीडियो

महिलाओं की शिकायत पर महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा को नोटिस जारी कर मामले में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है. दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा, 'दिल्ली तस्करों का केंद्र बन गई है. तस्कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम कर रहे हैं और महिलाओं और लड़कियों को अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के पार भारत से तस्करी कर लाया जा रहा है. यदि तस्कर महिलाओं और लड़कियों को अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के पार ले जाने का प्रबंध कर सकते हैं, तो यह राष्ट्र की सुरक्षा लिए खतरा बन जाता है. दिल्ली पुलिस द्वारा रैकेट की गहनता से जांच की जानी चाहिए और रैकेट के सरगनाओं की पहचान कर उन्हें उन्हें तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details