दिल्ली

delhi

रास्ते के लिए संघर्ष: वाल्मीकि बस्ती के लोग परेशान, DDA के खिलाफ किया प्रदर्शन

By

Published : Jun 16, 2021, 10:34 AM IST

नारायणा गांव में बसी वाल्मीकि बस्ती के लोगों को बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं हैं. जिससे यहां के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यहां के लोग डीडीए के बने पार्क के छोटे रास्ते से बाहर निकलने को मजबूर है.

Narayana Valmiki Basti People facing problem
रास्ते के लिए परेशान है वाल्मीकि बस्ती के लोग

नई दिल्ली : बिजली, पानी और सड़क किसी भी कॉलोनी में रहने वाले लोगों के लिए मूलभूत सुविधाएं मानी जाती हैं. इसे पूरा करने का काम सरकार का दायित्व है. लेकिन नारायणा गांव इलाके में बसी वाल्मीकि बस्ती के लोगों को अपनी कॉलोनी से बाहर निकलने का कोई रास्ता ही नहीं है.

उन्हें किसी भी काम के लिए डीडीए के पार्क में बने छोटे रास्ते से बाहर जाना पड़ता है. जब कोई आपात स्थिति होती है तब यहां को लोगों के जान पर बन आती है.

रास्ते के लिए परेशान है वाल्मीकि बस्ती के लोग

यहां के स्थानीय लोगों का आरोप है कि डीडीए और स्थानीय बीजेपी पार्षद इस रास्ते को खोलवाने में अड़ंगा डालते हैं. जिससे यहां के नाराज लोगों ने डीडीए और बीजेपी पार्षद के खिलाफ प्रदर्शन किया और मटका फोड़ा. इस दौरान काफी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी थे.

ये भी पढ़ें :हरि नगर: कब बनेगी सड़क... पत्थर तो बिछे पर निर्माणकार्य नहीं हुआ पूरा

यहां के लोगों की मानें तो किसी बीमार को बाहर ले जाने में काफी परेशानी होती है. अगर यहां किसी की मौत हो जाने के बाद उसकी डेड बॉडी ले जाने में काफी दिक्कत होती है. एक बार तो डेड बॉडी नीचे गिर गई थी. यहां दो लोगों को हार्ट अटैक आने के बाद एम्बुलेंस तक नहीं ले जा सके और उनकी मौत हो गई.

यहां के लोगों का आरोप है कि पिछले 4 दशक से कॉलोनी बसी है. तब यहां से जाने के लिए रास्ता था, लेकिन पिछले दो साल पहले पार्क को घेर दिया गया, जिससे बाहर निकलने का रास्ता बंद हो गया. आप विधायक की ओर से डीडीए में कोशिश के बाद रास्ता देने की बात का दावा भी यहां के लोग कर रहे है, लेकिन स्थानीय बीजेपी पार्षद इसमें अड़ंगा डाल रहे हैं.

वहीं इलाके के बीजेपी पार्षद छैल बिहारी गोस्वामी ने बताया कि इस मामले से उनका कोई लेना देना नहीं है. क्योंकि सारा मामला डीडीए का है. एमसीडी की कोई भूमिका नहीं है. साथ ही उनका कहना है कि ये सिर्फ राजनीति हो रही जिसके पीछे आम आदमी पार्टी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details