दिल्ली

delhi

प्रदूषण के खिलाफ विंटर एक्शन प्लान बनाने को लेकर पर्यावरण मंत्री ने की उच्चस्तरीय बैठक

By

Published : Aug 25, 2022, 10:36 PM IST

winter action plan
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

राजधानी दिल्ली में यूं तो हमेशा प्रदूषण का साया रहता है लेकिन ठंड के समय में स्थिति और गंभीर हो जाती है. इसी के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने विंटर एक्शन प्लान तैयार करने को लेकर एक बैठक की. बैठक के दौरान मुख्य तौर पर 15 सूत्रीय फोकस बिंदु चिंहित किए गए हैं. जिस पर सरकार आगामी दिनों में प्रमुखता के साथ काम करेगी.

नई दिल्ली :दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण के खिलाफ विंटर एक्शन प्लान तैयार करने को लेकर गुरुवार को सभी संबंधित विभागों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की. बैठक में पर्यावरण विभाग, डीपीसीसी , विकास विभाग और वन विभाग के अधिकारी शामिल रहे.

पर्यावरण मंत्री बताया कि सर्दियों में होने वाली प्रदूषण की समस्या के खिलाफ केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवासियों के लिए विंटर एक्शन प्लान बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. आज इसी के संबंध में उच्च अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई. बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण सुझाव आए, जिनमें मुख्य तौर पर 15 सूत्रीय फोकस बिंदु चिंहित किए गए हैं. जिस पर सरकार आगामी दिनों में प्रमुखता के साथ काम करेगी और इसी के आधार पर आगे का विंटर एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि इस वर्ष का विंटर एक्शन प्लान, पराली व कूड़ा जलाने, वाहन व धूल प्रदूषण, हॉटस्पॉट, स्मॉग टावर, केंद्र सरकार और पड़ोसी राज्यों से संवाद, ग्रीन वाररूम व ग्रीन एप को उन्नत बनाने जैसे 15 फोकस बिंदुओं पर आधारित है. इसके साथ ही 5 सितंबर को सभी संबंधित 33 विभागों के साथ समीक्षा बैठक कर निर्धारित फोकस बिंदुओं पर संयुक्त कार्ययोजना तैयार की जाएगी. इस वर्ष जन भागीदारी द्वारा प्रदूषण को नियंत्रित करना हमारी सरकार का मुख्य उद्देश्य रहेगा.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 15 फोकस बिंदुओं में पहली पराली की समस्या है. आगामी दिनों में पराली जलाने की समस्या को केंद्र बिंदु बनाकर काम किया जाएगा. दूसरा, धूल प्रदूषण है. तीसरा वाहनों से होने वाले प्रदूषण को केंद्रित करते हुए काम किया जाएगा. चौथा फोकस बिंदु जगह-जगह जलाए जाने वाला कूड़ा है. जाड़े के समय में हर इलाके में जगह-जगह कूड़ा जलाया जाता हैं. पांचवां बिंदु औद्योगिक प्रदूषण है. इसमें यह सुनिश्चित किया जाएगा की दिल्ली के सभी पंजिकृत औद्योगिक इकाईयों को पी.एन.जी. में कनवर्ट कर दिया गया हो. छठा बिंदु ग्रीन वॉर रूम एवं ग्रीन दिल्ली एप है. पिछले साल से ग्रीन वॉर रूम एवं ग्रीन एप पर काम किया जा रहा है. इस दौरान दिल्लीवासियों के जरिए , हमें कई तरह के सुझाव आएं हैं, इसलिए हमने इसको और अपग्रेड करने का फैसला लिया है, ताकि हम और बेहतर तरीके से लोगों के साथ संवाद कर पाएं और उनकी शिकायतों पर उचित समय में कार्रवाई हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details