दिल्ली

delhi

नॉन प्लान एडमिशन के तहत 11वीं में दाखिला के लिए दिल्ली शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइंस

By

Published : Sep 7, 2022, 10:12 PM IST

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11वीं में दाखिला के लिए कल यानी 8 सितंबर से फार्म भरा जाएगा. इच्छुक स्टूडेंट्स 13 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं. शिक्षा निदेशालय ने गाइडलाइंस जारी कर दी है.

दिल्ली शिक्षा विभाग
दिल्ली शिक्षा विभाग

नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11वीं में दाखिला के लिए दिल्ली की शिक्षा निदेशालय ने गाइडलाइंस जारी कर दी है. शिक्षा निदेशालय ने नॉन प्लान एडमिशन के तहत उन छात्रों के लिए आवेदन आमंत्रित किया है, जिन्होंने सत्र 2021-22 में 10 वीं क्लास पास की है. निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, नॉन प्लान एडमिशन के तहत यह दाखिला का तीसरा चरण है.

निदेशालय ने ऐसे छात्रों को उसी स्कूल में रहने के साथ स्कूल ट्रांसफर कराने की सलाह दी है. शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया है कि वो इस बात की जानकारी स्कूल में साझा करें. वहीं, शिक्षा निदेशालय के अंतर्गत आने वाले स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए चरण -III के तहत ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 8 सितंबर से शुरू होने जा रही है. शिक्षा विभाग ने कहा है की आवेदक साफ साफ फॉर्म भरे और जमा कराए, एक से अधिक आवेदन आने के दौरान पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः नॉन प्लान एडमिशन: 'बच्चों को शिक्षा मुहैया कराने के लिए दिल्ली सरकार प्रतिबद्ध'

13 सितंबर तक ही करा सकते हैं पंजीकरण

शिक्षा निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि इच्छुक आवेदक 8 सितंबर से लेकर 13 सितंबर की शाम पांच बजे तक ऑनलाइन मोड में पंजीकरण करा सकते हैं. ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जमा करने का लिंक विभाग की वेबसाइट www.edudel.nic.in के होम पेज "सरकारी स्कूल प्रवेश" पर उपलब्ध है. इस वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार दाखिला से संबंधित जानकारी ले सकते हैं.

बताते चलें कि 13 सितंबर तक पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया के बाद 16 सितंबर को पंजीकरण करा चुके छात्रों को स्कूल अलॉट किए जाएंगे. इसके बाद 17 सितंबर से 21 सितंबर तक छात्रों द्वारा दिए गए डॉक्युमेंट्स की जांच होगी और अलाटेड स्कूल में जमा कराए जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः सरकारी स्कूलों में पहली बार ऑनलाइन होंगे दाखिले

जरूरी दस्तावेज ये होंगे जरूरी

शिक्षा विभाग ने छात्रों को अपने दाखिल से संबंधित डॉक्युमेंट्स तैयार करने की सलाह दी है. छात्र के पास 10वीं की मार्कशीट, आवासीय पता, छात्र दिल्ली का ही निवासी हो, आधार कार्ड, राशन कार्ड अन्य.

ABOUT THE AUTHOR

...view details